Saudi Arabia Crown Prince On Nuclear Weapon: सऊदी अरब (Saudi arabia) के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) ने बुधवार (20 सितंबर) को फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि अगर उनका प्रतिद्वंद्वी ईरान पहले न्यूक्लियर बम बना लेता है तो, वो भी न्यूक्लियर बम बना लेंगे. उन्होंने कहा कि अगर ईरान के पास एक न्यूक्लियर बम होगा तो हमारे पास भी एक होना चाहिए. इंटरव्यू से जुड़े एक वीडियो क्लिप में मोहम्मद बिन सलमान ये कहते हुए सुना गया है.


सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (MBS) ने कहा कि जब भी कोई देश परमाणु हथियार हासिल करता है तो दूसरे देश चिंतित होते हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि किसी भी देश को परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर कोई देश परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है तो इसे पूरी दुनिया के खिलाफ युद्ध करने के बराबर माना जाता है.


'दुनिया दूसरा हिरोशिमा नहीं देख सकती'
क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि दुनिया दूसरा हिरोशिमा नहीं देख सकती. अगर दुनिया 100,000 लोगों को मरते हुए देखती है तो इसका मतलब है कि आप बाकी दुनिया के साथ युद्ध में शामिल हैं. आपको बता दें कि साल 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तोड़ दिया था. इसके बाद साल 2020 में नए राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद जो बाइ़डेन ने भी ईरान परमाणु समझौते पर ध्यान नहीं दिया, जिसके बाद से ईरान ने अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम में तेजी लानी शुरू कर दी.


इसके वजह से आस-पास के देश की स्थिरता में खतरा पैदा हो गया. इसके बाद साल 2016 में दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक सऊदी अरब ने 80 बिलियन डॉलर के बजट के साथ अगले दो दशकों में 16 परमाणु रिएक्टर बनाने की अपनी योजना की घोषणा की.


इज़राइल के साथ शांति समझौते पर बात
क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इजरायल के साथ शांति समझौते पर भी बात की और कहा कि संबंधों को सामान्य करने के लिए काम किया जा रहा है.उन्होंने कहा कि  हमारे लिए फ़िलिस्तीनी मुद्दा बहुत महत्वपूर्ण है. हमें उस हिस्से को हल करने की जरूरत है. हमें देखना होगा कि हम कहां जाते हैं. हमें उम्मीद है कि यह एक मुकाम तक पहुंचेगा, इससे फिलिस्तीनियों का जीवन आसान हो जाएगा.


क्राउन प्रिंस का यह बयान अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की UNGA से इतर मुलाकात और इजरायल और सऊदी अरब के बीच एक ऐतिहासिक शांति समझौता करने के बाद आया है.


ये भी पढ़ें:Sukha Duneke Murder: लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने ली आतंकी सुखदूल सिंह की हत्या की जिम्मेदारी, जानें क्या कहा