Iran Anti Hijab Protests: ईरान में महसा अमीनी के मौत के बाद से लगातार विरोध-प्रदर्शन जारी है. हिंसक प्रदर्शनों में कई लोगों की अबतक जान जा चुकी है. इस बीच ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ebrahim Raisi) ने महसा अमीनी की मौत (Mahsa Amini Death) पर महिलाओं के विरोध प्रदर्शन के कारण फैली अराजकता की निंदा की है. राष्ट्रपति रईसी ने एक टेलीविजन इंटरव्यू में कहा कि जिन लोगों ने दंगों में हिस्सा लिया, उनसे सख्ती से निपटा जाना चाहिए, यह लोगों की मांग है.


ईरान के राष्ट्रपति (Iran President) इब्राहिम रईसी ने कहा कि लोगों की सुरक्षा जरूरी है और किसी को भी कानून तोड़ने और अराजकता फैलाने की अनुमति नहीं है.


अमेरिका पर अशांति फैलाने का आरोप


राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने आगे कहा कि दुश्मन ने राष्ट्रीय एकता को निशाना बनाया है और लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करना चाहता है. राष्ट्रपति ने ईरान के कट्टर विरोधी अमेरिका पर अशांति फैलाने का भी आरोप लगाया. 22 वर्षीय कुर्द युवती अमीनी की 16 सितंबर को मौत हो गई थी, जब उसे हिजाब न पहनने के लिए ईरान के सख्त नियमों का कथित रूप से उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.


ईरान में विरोध-प्रदर्शन में कई लोगों की मौत


ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा कि पूरे देश को महसा अमीनी की मौत पर दुख है. उन्होंने कहा कि फोरेंसिक टीम और न्यायपालिका विशेषज्ञ जल्द ही एक अंतिम रिपोर्ट पेश करेंगे. बता दें कि अमीनी की मौत के बाद हिजाब के खिलाफ महिलाएं सड़कों पर उतर पड़ी. कई जगह पर हिजाब जलाए और अपने बाल काट लिए. धीरे-धीरे विरोध प्रदर्शन का दायरा बढ़ता गया और ये अब तक जारी है. नागरिक अधिकार समूह के मुताबिक सुरक्षाबलों के साथ झड़प में ईरान में अब तक 75 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.


ये भी पढ़ें:


America: 'जैकी, क्या तुम यहां हो?', जो बाइडन ने कार दुर्घटना में जान गंवा चुकीं महिला सांसद को लगाई आवाज, देखें वीडियो


Iran Hijab Row: दुनियाभर में पहुंची हिजाब क्रांति की आग...ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद शुरू हुआ था आंदोलन