S Jaishankar Austria Visit: विदेश मंत्री एस जयशंकर ऑस्ट्रिया के दौरे पर गये हुए हैं, वहां वह 3 जनवरी तक रहेंगे. इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग से रविवार (1 जनवरी) को मुलाकात की. इस दौरान वह कई राजनयिक स्तर के कार्य़क्रमों में शरीक होंगे. 


27 सालों में ऐसा पहली बार हो रहा है जब भारत के विदेश मंत्री ऑस्ट्रिया का दौरा कर रहे हैं. यह दौरा 2023 में दोनों देशों के बीच 75 वर्षों के राजनयिक संबंध पूरे होने पर हो रहा है. MEA ने बताया कि विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने मार्च 2022 में भारत का दौरा किया था. इस दौरे के इतर दोनों नेता तीन बार अलग-अलग वैश्विक स्तर के कार्यक्रमों में मिले थे. उन्होंने म्यूनिख, ब्रातिस्लावा और न्यूयॉर्क में अंतरराष्ट्रीय समारोह के दौरान मुलाकात की.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया ट्वीट


भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग से विएना में मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नये साल में मेरे प्रिय दोस्त से ये पहली राजनयिक मुलाकात है. इस मौके पर मैं उनको मुझे नए साल के कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद देता हूं. 






पाकिस्तान-चीन पर सवाल खड़ा कर चुके हैं


विदेश मंत्री एस जयशंकर साइप्रस दौरे के दौरान पाकिस्तान का नाम लिए बगैर कह चुके हैं कि वह कभी भी बातचीत पर आने के लिए आतंकवाद को हथियार बनने नहीं देंगे. उन्होंने कहा था कि हमारी सीमाओं पर चुनौतियां हैं.


विदेश मंत्री ने कहा, ''कोरोना काल में सीमाओं पर चुनौतियां तेज हो गई हैं और सभी जानते हैं कि आज चीन के साथ हमारे संबंधों की स्थिति सामान्य नहीं है. हम वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को एकतरफा बदलने के किसी भी प्रयास के लिए सहमत नहीं होंगे, इसलिए विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर हम दृढ़ हैं.'' 


ये भी पढ़ें:नॉर्थ कोरिया में बढ़ेगा परमाणु हथियारों का उत्पादन, किम जोंग-उन ने दिया ICBM बनाने का आदेश