Vladimir Putin wishes PM Modi: इस वक्त भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर रूस के दौरे पर है. वहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन में पुतिन से मुलाकात की. इस दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए पीएम मोदी के लिए चुनाव जीतने की कामना की. उन्होंने कहा कि मैं अपने दोस्त की हर सफलता के लिए कामना करता हूं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध बने रहेंगे, भले ही राजनीतिक ताकतों का गठबंधन कुछ भी हो.


एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान रूसी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस आने का निमंत्रण भी दिया. उन्होंने कहा मैंने यूक्रेन के घटनाक्रम पर प्रधानमंत्री मोदी से बात की है. हमें ये भी पता है कि पीएम मोदी अपनी पूरी कोशिश करने को तैयार हैं ताकि रूस-यूक्रेन मुद्दे को शांतिपूर्ण तरीकों से हल किया जा सके. उन्होंने (मोदी) संकेत दिया कि भारत रूस के साथ यूक्रेन मुद्दे पर चर्चा करने के लिए हमेशा तैयार रहेगा.


राष्ट्रपति पुतिन से मिलेंगे मोदी
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एस जयशंकर से मुलाकात के दौरान बुधवार (27 दिसंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल रूस की यात्रा के लिए आमंत्रित किया. पुतिन ने जयशंकर से कहा, ‘‘हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी.’’ रूस की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां आए जयशंकर ने इससे पहले अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की.


लावरोव के साथ अपनी बातचीत के बाद संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन में जयशंकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन अगले साल वार्षिक शिखर सम्मेलन में मिलेंगे.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी जानकारी
एस जयशंकर ने पुतिन से हुई मुलाकात के बारे में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज शाम राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से उन्हें शुभकामनाएं दी और एक निजी संदेश सौंपा. राष्ट्रपति पुतिन को उप प्रधानमंत्री डेनिस मंतुरोव और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मेरी चर्चाओं से अवगत कराया. दोनों देशों के संबंधों को आगे बढ़ाने पर उनके मार्गदर्शन की सराहना की.''



ये भी पढ़ें:China-Taiwan Conflict: ताइवान को लेकर शी जिनपिंग का बड़ा एलान, क्या ड्रैगन अब कर सकता है हमला