Vladimir Putin Secret Information: यूक्रेन और रूस के बीच पिछले एक साल से युद्ध जारी है. इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अपनी हत्या का डर सता रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार वह अपनी जान बचाने के लिए सीक्रेट ट्रेन और सीक्रेट रूट का इस्तेमाल कर रहे हैं. रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSO) के पूर्व कैप्टन ग्लीब काराकुलोव (Gleb Karakulov) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir putin) के सिक्योरिटी के लिए किए गए तमाम उपायों के बारे में जानकारी दी है.


ब्रिटिश दैनिक द गार्जियन के रिपोर्ट के अनुसार काराकुलोव ने गुप्त ट्रेन नेटवर्क के बारे में बताया. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलग-अलग शहरों में एक तरह के ऑफिस है. वो अपने ठिकाने को छिपाने के लिए एक गुप्त ट्रेन नेटवर्क का इस्तेमाल करते है. ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन से जुड़ी जानकारी एक राजनीतिक सूचना संगठन डोजियर सेंटर के साथ इंटरव्यू में दी. रूसी अरबपति मिखाइल खोदोरकोवस्की ने डोजियर सेंटर की स्थापना की है. वहीं काराकुलोव ने पुतिन के सीक्रेट ट्रेन नेटवर्क के अस्तित्व की पुष्टि की. ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन के कुछ सबसे गुप्त संदेशों को पहले पहुंचाने में मदद कर चुके हैं.


'अपनी जिंदगी को लेकर डरे हुए हैं रूसी राष्ट्रपति'
रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSO) के पूर्व कैप्टन ग्लीब काराकुलोव ने पुतिन को युद्ध अपराधी बताया. उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति अपनी जिंदगी को लेकर डरे हुए हैं. रूसी राष्ट्रपति के विदेश दौरे पर फायर फाइटर, फुड टेस्टर और इंजीनियर शामिल होते है.


काराकुलोव ने अपनी सुरक्षा सेवाओं की रिपोर्ट पर पुतिन की निर्भरता का भी खुलासा किया. उन्होंने कहा कि पुतिन मोबाइल फोन या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करते. 2020 में कोविड महामारी के प्रकोप के बाद से पुतिन के व्यवहार और जीवन शैली में काफी बदलाव आया है. पुतिन ने तब लगभग सभी यात्राएं और सार्वजनिक स्थान पर जाना बंद कर दिया था.


नकली मोटरसाइकिल और विमानों का इस्तेमाल...
काराकुलोव के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति के सेंट पीटर्सबर्ग, सोची और नोवो-ओगारियोवो में कार्यालय हैं. पुतिन की गुप्त सेवाएं विदेशी खुफिया से उनकी गतिविधियों को छिपाने और हत्या के किसी भी कोशिश को रोकने के लिए नकली मोटरसाइकिल और विमानों का इस्तेमाल करती हैं.


काराकुलोव ने पुष्टि की कि पुतिन ने खुद को कई तरह की चीजों से घेर लिया है. पुतिन जब भी कहीं जाते हैं तो वो उन लोगों की संख्या को काफी सीमित कर देते है, जिनका उसके साथ व्यक्तिगत संपर्क है.


ये भी पढ़ें:


Lithuania bans Russians: इस देश ने लगाया रूसियों पर प्रतिबन्ध, कहा- हमारे यहां नहीं खरीद सकते प्रॉपर्टी