Putin Special Car To Kim Jong Un: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन को एक स्पेशल गिफ्ट भेजा है. उन्होंने किम को उनके निजी इस्तेमाल के लिए एक रशियन कार गिफ्ट की है. इस बात की जानकारी आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार (20 फरवरी) को दी. माना जा रहा है कि यह गिफ्ट संयुक्त राष्ट्र के नियमों का उल्लंघन हो सकता है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने रूस और उत्तर कोरिया के बीच होने वाले लेन-देन पर रोक लगाई है.


मीडिया एजेंसी केसीएनए के मुताबिक, रूसी कार 18 फरवरी को उत्तर कोरिया के किम के सहयोगी को सौंपी गई थी. किम की बहन ने पुतिन का धन्यवाद करते हुए कहा कि ये तोहफा दोनों नेताओं के बीच के व्यक्तिगत संबंध को स्पष्ट करता है और पुतिन का किम जोंग उन धन्यवाद करते है.


पुतिन ने अपनी जैसी कार की गिफ्ट


पिछले साल सितंबर में किम पुतिन से मुलाकात करने रूस पहुंचे थे, जहां वह पुतिन की कार में बैठे. इस दौरान किम ने पुतिन की कार ‘ऑरस लिमोसिन’ में दिलचस्पी दिखाई थी और अब उन्हें पुतिन ने अपनी जैसी कार गिफ्ट की है. यात्रा के दौरान देशों के बीच गहरे संबंध बनाए गए और देश में सभी क्षेत्रों में आदान-प्रदान की प्रक्रिया बढ़ाने का वादा किया गया.


गिफ्ट की कार की कितनी कीमत ?


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने किम को ऑरिस मोटर कंपनी की कार दी है. ऑरिस कंपनी की कारों की शुरूआती कीमत करीब चार करोड़ रूपये से शुरु होती है, जो रोल्स रॉयल की कीमत के बराबर है


कार के शौकीन है किम


रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि रूस से कौन से मॉडल की कार उत्तर कोरिया को भेजी है. माना जाता है कि किम ऑटोमोबाइल के बहुत शौकीन हैं और उनके पास कई सारी विदेशी की लग्जरी गाड़ियां है और कहा जाता है कि उनकी तस्करी की जाती है.


यूक्रेन युद्ध के लिए हथियार सप्लाई करता है कोरिया


दोनों देशों के बीच इंपोर्ट-एक्सपोर्ट तेजी से बढ़ गया है. माना जाता है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में इस्तेमाल किए जाने वाले तोपखाने, रॉकेट और बैलिस्टिक मिसाइलों की सप्लाई उत्तर कोरिया करता है. हालांकि उत्तर कोरिया इस बात से इनकार करता है कि वह रूस को हथियार भेजता है. 


ये भी पढ़ें- मालदीव के लोन को देखकर टेंशन में आई अमेरिका, 2026 में GDP से ज्यादा होगा कर्ज