Russia Nuclear Test Hint: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दिए हैं कि रूस दोबारा परमाणु हथियारों का परीक्षण कर सकता है और ऐतिहासिक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि से अपना समर्थन वापस ले सकता है.


अल-जजीरा के मुताबिक, गुरुवार को परमाणु हथियारों, ऊर्जा और यूक्रेन में युद्ध जैसे विषयों पर एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि रूस ने एक नई परमाणु मिसाइल डिलीवरी सिस्टम का परीक्षण किया था, लेकिन यह तय नहीं किया है कि विस्फोटकों के परीक्षण को फिर से शुरू किया जाए या नहीं.


'रूस के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की नहीं सोच सकता कोई'


पुतिन ने रूस के सोची में विदेश नीति विशेषज्ञों के एक मंच पर अपने भाषण में कहा, "मुझे लगता है कि मजबूत दिमाग और स्पष्ट याददाश्त वाला कोई भी व्यक्ति रूस के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने के बारे में नहीं सोचेगा." उन्होंने कहा, "मैंने परमाणु हथियारों के परीक्षण को दोबारा शुरू करने की मांग सुनी है. मैं यह कहने के लिए तैयार नहीं हूं कि हमें वास्तव में परीक्षण करने की जरूरत है या नहीं."


पुतिन ने कहा कि न्यूक्लियर बैन संधि से बाहर निकलना रूस के लिए सैद्धांतिक रूप से मुमकिन है लेकिन अब तक इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि रूस ने बुरेवेस्टनिक क्रूज मिसाइल और सरमत हेवी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल को प्रभावी तरीके से विकसित किया है. उन्होंने कहा, "हमने ब्यूरवेस्टनिक परमाणु संचालित ग्लोबल रेंज क्रूज मिसाइल का आखिरी सफल परीक्षण किया."


ब्यूरवेस्टनिक के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. माना जाता है कि यह एक परमाणु विस्फोटक या दूसरी पारंपरिक मिसाइल ले जाने में सक्षम है. यह काफी ज्यादा दूरी तय कर सकता है. 


ये भी पढ़ें: 


सीरिया के मिलिट्री एकेडमी पर ड्रोन हमला, कम से कम 100 की मौत, रक्षा मंत्रालय ने कहा- मुंहतोड़ जवाब देंग