Russian Pilot Found Dead In Spain: रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के कारण दोनों देशों को काफी नुकसान हुआ है. जंग में रूस ने अपने पायलट मैक्सिम कुज्मिनोव की जान गंवा दी है, जो पिछले साल अगस्त में यूक्रेन चला गया था. अब पायलट का शव स्पेन में मिला है.


हालांकि अब तक स्पैनिश पुलिस ने मृत व्यक्ति की पहचान की पुष्टि नहीं की है, जो पिछले दिनों एलिकांटे के पास मृत पाए गया. यूक्रेन की खुफिया एजेंसी ने सोमवार (19 फरवरी) को ही दावा किया था कि कुज्मिनोव की मौत हो चुकी है.


यूक्रेन ने कि मौत की पुष्टि


यूक्रेन के प्रवक्ता ने यूक्रेनी आउटलेट उक्रेइंस्का प्रावदा को बताते हुए कहा कि हम कुज्मिनोव के मृत्यु होने की पुष्टि करते हैं, जिन्होंने यह फैसला किया था कि वह यहां रहने के बजाय स्पेन में रहेंगे. उन्होंने कहा, "हमें जितना पता है वो यह है कि उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी को यहां रहने को बुलाया था और उसके बाद वह मृत पाए गए."


नकली पहचान के साथ रह रहे थे कुज्मिनोव


स्पैनिश न्यूज एजेंसी के मुताबिक, कुज्मिनोव का शव एलिकांटे के पास विलाजोयोसा शहर में मिला, जहां उनके पास से कुछ पहचान पत्र मिले हैं. इनसे उनकी राष्ट्रीयता से जुड़े हैं, लेकिन उनका नाम उनकी पहचान से मेल नहीं खाता था. वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि कुज्मिनोव स्पेन में नकली पहचान के साथ रहते थे.


खुफिया एजेंसी ने बताया कि घटनास्थल से हमलावारों की इस्तेमाल की गई एक जली हुई कार मिली है. उन्होंने कहा कि जांचकर्ता दोनों आरोपियों की जांच कर रहे हैं, जिन्हें एक कार में भागते हुए देखा गया था, लेकिन बाद में वह कार जली हुई मिली.


पिछले साल सितंबर में यूक्रेन में किया था हेलीकॉप्टर लैंड


पिछले साल "ऑपरेशन सिनित्सिया" के तहत कुज्मिनोव ने MI-8 हेलीकॉप्टर को सीमापार उड़ाया और 9 अगस्त को हेलीकॉप्टर पूर्वी यूक्रेन में लैंड करते हुए देखा गया. हेलीकॉप्टर में दो अन्य लोग और सवार थे. जब वह हेलीकॉप्टर को लैंड कराने के बाद वापस सीमा की ओर जाने लगे तो यूक्रेनियों ने दोनों अन्य व्यक्तियों को गोली मारकर उनकी हत्या कर दी. जिनकी मौत का जिम्मेदार कुज्मिनोव ने रूसी सेना को ठहराया. 


रूस का किया विरोध


सितंबर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुज्मिनोव ने कहा कि उन्होंने अपना पक्ष बदल लिया है और कहा कि वह यूक्रेन पर रूस द्वारा युद्ध का विरोध करते हैं. जिसके बाद से यूक्रेनी अधिकारियों ने उन्हें यूक्रेन में रहने का अवसर दिया था. कुज्मिनोव की मौत के बाद रूसी अधिकारियों की कोई भी टिप्पणी नहीं आई है, हालांकि मंगलवार को रूस की खुफिया एजेंसी के एक निदेशक ने कहा कि वह एक गद्दार शव था.


ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के पास सिर्फ 30 दिन, 3 अरब डॉलर का कर्ज भी खत्म, मूडीज ने बजाई खतरे की घंटी