Russia To Quit Space Station: रूस 2024 के बाद अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) परियोजना से हट जाएगा और अपना खुद का स्टेशन बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा. ये घोषणा रूस (Russia) और पश्चिम देशों के बीच तनाव के बीच की गई है. यूक्रेन (Ukraine) में मास्को के सैन्य हस्तक्षेप और रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को लेकर तनाव पैदा हुआ है. बता दें कि, अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर जो 1998 से आर्बिट में है, तब से लेकर रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने कंधे से कंधा मिलाकर काम किया है. 


यूरी बोरिसोव ने राष्ट्रपति पुतिन को बताया कि "बेशक, हम अपने भागीदारों के लिए अपने सभी दायित्वों को पूरा करेंगे, लेकिन 2024 के बाद इस स्टेशन को छोड़ने का निर्णय ले लिया है."  यूरी बोरिसोव को जुलाई के मध्य में रोस्कोस्मोस प्रमुख नियुक्त किया गया था. 


क्या कहा मास्को की अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने?


उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि इस समय तक हम एक रूसी कक्षीय स्टेशन को एक साथ रखना शुरू कर देंगे. मीडिया रिपोर्टस् के अनुसार राष्ट्रपति पुतिन ने इन टिप्पणियों के जवाब में कहा कि अच्छा फैसला है. अब तक अंतरिक्ष अन्वेषण उन कुछ क्षेत्रों में से एक था जहां रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका व उसके सहयोगियों के बीच यूक्रेन और अन्य जगहों पर तनाव होने के बाद भी काम जारी था. 


बोरिसोव ने कहा कि अंतरिक्ष इंडस्ट्री कठिन स्थिति में थी. उन्होंने कहा कि वह अन्य चीजों के अलावा रूसी अर्थव्यवस्था को आवश्यक अंतरिक्ष सेवाएं प्रदान करने के लिए और तलाश करेंगे. सैन्य पृष्ठभूमि वाले पूर्व उपप्रधानमंत्री बोरिसोव ने दिमित्री रोगोज़िन की जगह ली थी. बता दें कि, 1961 में अंतरिक्ष में पहले व्यक्ति को भेजना और उससे चार साल पहले पहला उपग्रह लॉन्च करना सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम (Soviet Space Program) की प्रमुख उपलब्धियों में से एक है. 


ये भी पढ़ें- 


PoK News: आर्थिक गलियारा प्रोजेक्ट में तीसरे पक्ष को आमंत्रित करने वाले पाकिस्तान-चीन को भारत की सख्त चेतावनी- सबक वैसा ही सिखाएंगे


Joe Biden On Recession: दुनिया के बड़े देशों पर पड़ने वाली है मंदी की मार, बाइडेन बोले- हमारे देश में मंदी नहीं