Wagner Mutiny: रूस की प्राइवेट आर्मी ग्रुप वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन ने शनिवार (24 जून) को पुतिन सरकार के खिलाफ बगावत का ऐलान कर दिया है. इसके बाद देश में गृह युद्ध के जैसे हालात नजर आ रहे हैं. मास्को की सड़कों पर टैंक तैनात कर दिया गया और कमांडर्स को गोली मारने तक का आदेश दे दिया गया है. इन्हीं सब के बीच रूसी सेना ने हेलीकॉप्टरों की मदद से शनिवार को वोरोनिश शहर के बाहर नेशनल हाईवे M4 पर वैगनर के सैन्य काफिले पर गोलीबारी की.


रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेशनल हाईवे M4 रोस्तोव से मास्को के बीच में पड़ता है. रूसी सेना के हमले के तुरंत बाद वोरोनिश क्षेत्र के गवर्नर घटनास्थल पर इमरजेंसी सेवाएं बहाल करवाई. वोरोनिश गवर्नर अलेक्जेंडर गुसेव ने टेलीग्राम पर जानकारी दी कि 100 से अधिक फायर ब्रिगेड घटनास्थल पर मौजूद हैं. 


आर्मी फैसिलिटी सेंटर पर कब्जा
इससे पहले शनिवार को एक रूसी सुरक्षा सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया था कि वैगनर लड़ाकों ने मॉस्को से लगभग 500 किमी दक्षिण में वोरोनिश शहर में आर्मी फैसिलिटी सेंटर पर कब्जा कर लिया है.






हालांकि, दावे को लेकर पूरी तरह से पुष्टि नहीं की जा सकती है. रोस्तोव में स्थित आर्मी फैसिलिटी सेंटर जो रूस की पूरी आक्रमण सेना के लिए मुख्य रियर लॉजिस्टिक हब के रूप में काम करता है. इस दौरान मास्को की सड़कों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


नेतृत्व के लिए सबसे बड़ा खतरा
वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन के बगावत वाले ऐलान के बाद राष्ट्रपति पुतिन ने तुरंत देश को संबोधित किया. उन्होंने संबोधन के दौरान कहा कि वो प्रिगोझिन पर आवश्यक कार्रवाई करेंगे. इसके अलावा पुतिन ने विद्रोह की निंदा करते हुए घटना को पीठ में छुरा घोंपना बताया.






पुतिन ने कहा कि वैगनर ने हमारे साथ विश्वासघात किया है. पुतिन पिछले 2 दशकों से रूस की सत्ता पर काबिज और इस वक्त प्रिगोझिन का बगावत पर उतारू हो जाना उनके नेतृत्व के लिए सबसे बड़ा खतरा है.


ये भी पढ़ें:Wagner Mutiny: वैगनर चीफ प्रिगोझिन आखिर क्या चाहते हैं? पुतिन के लिए कितना बड़ा खतरा | बड़ी बातें