Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन से चल रही जंग के बीच रूस ने चीन से सैन्य सहायता मांगी है. मीडिया रिपोर्ट्स में एक वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारी की ओर से यह दावा किया गया है कि रूस ने सैन्य के अल्वा ड्रोन की भी मदद चीन से मांगी है. बता दें कि यूक्रेन पर हमले के बाद से ही अमेरिका और यूरोप में उसके सहयोगी देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए थे. रूस को स्विफ्ट वित्तीय प्रणाली से अलग करने के अलावा उसके प्रमुख बैंकों पर भी प्रतिबंध लगाए गए थे.


अमेरिका में चीनी दूतावास ने जानकारी होने से किया इनकार


वॉशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रूस के मदद मांगने को लेकर उन्हें कोई जानकारी नहीं है. उन्होंने इस संबंध में कुछ नहीं सुना. उन्हें इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है कि चीन रूस की मदद करने को तैयार हो सकता है या नहीं. हालांकि पेंग्यू ने यूक्रेन में मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त की और कहा कि चीन ने यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखा है और आगे भी जारी रखेगा। पेंग्यु ने कहा कि फिलहाल हमारी उच्च प्राथमिकता तनावपूर्ण स्थिति को बढ़ने से रोकने की है. चीन संयम बरतने के साथ बड़े पैमाने पर होने वाले मानवीय संकट को रोकने के पक्ष में है.


आज चीन और अमेरिका के अधिकारी रोम में करेंगे बैठक


इन सबके बीच, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और विदेश विभाग के कई अधिकारी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य और विदेश मामलों के आयोग के कार्यालय के निदेशक यांग जिची से रोम में सोमवार को मुलाकात करेंगे. ये सभी यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध के क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव पर चर्चा करेंगे.


ये भी पढ़ें


'अमेरिका सहित उसके यूरोपीय सहयोगियों से प्रतिबंध हटाने के लिए नहीं कहेगा रूस', मंत्री ने दिया बयान


Ukraine Russia War Live Update: बाइडन ने की फ्रांस के राष्ट्रपति से बात, जेलेंस्की की नाटो से अपील- यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित किया जाए