Russia Ukraine War: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन में युद्ध को समाप्त करने के लिए "मध्यस्थता के प्रयासों" पर भारत और कई अन्य देशों के साथ "निकट संपर्क" में हैं. 


इस बात पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कि "यूक्रेन" में आग लगी है और दुनिया की आंखों के सामने देश को "नष्ट" किया जा रहा है, गुतारेस ने जोर देकर कहा कि यह यूक्रेन के लोगों पर व्याप्त आतंक को रोकने और कूटनीति और शांति के रास्ते पर चलने का समय है.


‘शांति की अपील सुनी जानी चाहिए’
गुतारेस ने कहा, "मैं इस युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थता के प्रयासों पर चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इजरायल और तुर्की सहित कई देशों के साथ निकट संपर्क में रहा हूं." उन्होंने कहा, “शांति की अपील सुनी जानी चाहिए. यह त्रासदी रुकनी चाहिए. कूटनीति और बातचीत के लिए कभी देर नहीं होती. हमें संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों के आधार पर शत्रुता और गंभीर बातचीत की तत्काल समाप्ति की आवश्यकता है. ”


‘अनगिनत निर्दोष लोग मारे गए’
गुतारेस ने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित अनगिनत निर्दोष लोग मारे गए हैं. उन्होंने कहा, “रूसी बलों की चपेट में आने के बाद, सड़कें, हवाई अड्डे और स्कूल खंडहर में पड़े हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कम से कम 24 स्वास्थ्य सुविधाओं पर हमला हुआ है. ” उन्होंने जोर देकर कहा कि युद्ध का आगे बढ़ना, चाहे दुर्घटना से हो या योजना से, पूरी मानवता के लिए खतरा है.


Russia Ukraine War: यूक्रेन पर हमले में इस्तेमाल करने के लिए रूस ने मांगे चीन से हथियार, अमेरिकी अधिकारी का दावा


Russia Ukraine War: एलन मस्क की पुतिन को आमने-सामने लड़ाई की चुनौती, कहा- दांव पर होगा यूक्रेन