Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 15 महीने हो चुके हैं. यह संघर्ष 16वें महीने में प्रवेश कर चुका है. ऐसे में दोनों देशों को अरबों रुपये का नुकसान हुआ है. सैकड़ों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. यूक्रेन के कई मुख्य शहर तबाह हो चुके हैं. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस के हमलों के कारण 500 यूक्रेनी बच्चों की मौत हो गई है. 


जेलेंस्की ने यूक्रेनी बच्चों के मरने की संख्या के बारे में जानकारी मलबे में 2 साल की एक बच्ची का शव मिलने के कुछ घंटे बाद दी. दरअसल, रविवार (4 जून) को यूक्रेनी बचावकर्मियों ने निप्रो शहर में रूस के हमले के बाद राहत और बचाव अभियान चलाया. इस दौरान यूक्रेन के अधिकारियों मलबे से एक दो साल की बच्ची का शव बरामद किया. 


हर दिन यूक्रेनी बच्चों की जान ले रहा रूस 


जेलेंस्की ने अपने ताजा बयान में कहा है कि रूसी हथियार और नफरत हर दिन यूक्रेनी बच्चों की जान ले रहे हैं.  उन्होंने कहा कि 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से सैकड़ों लोग मारे गए हैं. जेलेंस्की ने कहा कि रूसी हमलों के कारण मरने वालों में कई प्रसिद्ध विद्वान, कलाकार, खिलाड़ी बनकर यूक्रेन के इतिहास में योगदान दे सकते थे.


सही संख्या का पता लगाना असंभव: ज़ेलेंस्की


जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध के कारण हताहत होने वाले बच्चों की सही संख्या का पता लगाना असंभव है, क्योंकि कुछ क्षेत्र रूसी कब्जे में हैं. हालांकि उन्होंने एक बार फिर अपनी बात दोहराई. जेलेंस्की ने कहा कि हमें इस युद्ध में डटे रहना चाहिए और जीतना चाहिए. पूरा यूक्रेन, हमारे सभी लोग, हमारे सभी बच्चे, रूसी आतंक से मुक्त होने चाहिए. 


दो साल की बच्ची का मिला शव


गौरतलब है कि बचावकर्मियों को दो साल की बच्ची का शव रविवार तड़के नीप्रो के एक उपनगर स्थित एक अपार्टमेंट के मलबे से मिला था. क्षेत्रीय गवर्नर सेरही लिसाक ने कहा कि शनिवार को हुए हमले में 22 लोग घायल हुए हैं, जिनमें पांच बच्चे भी शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस के हमले में बच्ची की मौत, यूक्रेन बोला- 'वो बस दो साल की थी'