Ukraine Claimed Russia Suffered Heavy Losses: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से 3 मई तक रूस ने अपने 24200 सैनिकों को खोया है. यूक्रेनी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर यह दावा किया है. मंत्रालय के मुताबिक रूस को युद्ध में अब तक 194 एयरक्राफ्ट, 155 हेलीकॉप्टर, 1062 टैंक,  291 यूएवी ऑपरेशनल, 38 स्पेशल इक्विपमेंट और 1843 वाहन और फ्यूल टैंक का नुकसान उठाना पड़ा है.


बता दें यूक्रेनी विदेश मंत्रालय लगातार इस तरह के ट्वीट कर जंग में यूक्रेनी बलों द्वारा रूस को पहुंचाए गए नुकसान की जानकारी देता है. हालांकि आधिकारिक तौर पर इस डेटा की पुष्टि करने का कोई तरीका नहीं है.






इस बीच रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन के ओडेसा के पास एक मिलिट्री एयरफील्ड में स्थित एक लॉजिस्टिक सेंटर को निशाना बनाया है. रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस लॉजिस्टिक सेंटर का इस्तेमाल पश्चिम द्वारा कीव को दिए गए हथियारों की डिलीवरी के लिए किया जा रहा था. रूस ने लॉजिस्टिक सेंटर पर मिसाइलें दागीं.  


वहीं अमेरिका के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि रूस इस माह पूर्वी यूक्रेन के बड़े हिस्सों पर कब्जा करने और दक्षिणी शहर खेरसोन को स्वतंत्र गणराज्य के तौर पर मान्यता देने की योजना बना रहा है. यूरोप में सुरक्षा और सहयोग संबंधी संगठन के लिए अमेरिकी दूत माइकल कारपेंटर ने सोमवार को यह बात कही.


कारपेंटर ने कहा कि अमेरिका और अन्य देशों को जानकारी मिली है कि रूस तथाकथित दोनेत्सक और लुहांस्क ‘‘पीपुल्स रिपब्लिक’’ में ‘‘दिखावटी जनमत संग्रह’’ कराने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा कि ऐसे संकेत मिले हैं कि रूस खेरसोन शहर में भी स्वतंत्र मतदान करा सकता है.


यह भी पढ़ें:


Russia Ukraine War: पुतिन से मॉस्को में मुलाकात करना चाहते हैं पोप फ्रांसिस, कहा- संदेश भेजा, लेकिन अभी तक नहीं आया जवाब


Russia Ukraine War: रूस का दावा- अमेरिकी और यूरोपीय हथियार वाले यूक्रेनी लॉजिस्टिक्स सेंटर को किया तबाह