Ukrainian sniper: रूस-यूक्रेन युद्ध के 9 महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक जंग जारी है. रूसी सेना के हमले के आगे यूक्रेन के चमचमाते शहर खंडहरों में तब्दील हो चुके हैं. इसके बाद भी यूक्रेन ने अपने हथियार नहीं डाले हैं. यूक्रेन पूरी ताकत के साथ रूस को जवाब दे रहा है.


इस वक्त यूक्रेन के खेरसॉन प्रांत में भीषण युद्ध छिड़ा हुआ है. खेरसॉन में एक वक्त रूसी सेना ने कब्जा कर लिया था, लेकिन अब यूक्रेन के लड़ाकों के सामने रूसी सेना भागने पर मजबूर हो रही है. 


विश्व रिकॉर्ड बनाने का दावा


इस बीच यूक्रेन ने बड़ा दावा किया है. यूक्रेन का दावा है कि उसकी स्नाइपर ने 1.7 मील से ज्यादा दूरी पर रूसी सैनिकों को मार गिराने में कामयाबी हासिल की है. शॉर्पशूटर ने 8,891 फीट की प्रभावशाली दूरी पर रुसी सैनिकों को मार गिराया है. ये दूरी 26 वेम्बली फुटबॉल पिचों की लंबाई के बराबर है. यदि यूक्रेन के दावे सही साबित होते हैं तो ये विश्व रिकॉर्ड होगा. यूक्रेन की आर्मी ने इसको लेकर एक वीडियो भी जारी किया है. 


यूक्रेन की आर्मी की ओर से जारी किए गए वीडियो में साफ दिख रहा है कि यूक्रेन की स्नाइपर से गोली मारने के बाद रूसी सैनिक जमीन पर गिर जाता है. यूक्रेन का दावा है कि उसकी स्नाइपर लंबी दूरी तक मारक क्षमता रखने के विश्व रिकॉर्ड के काफी करीब पहुंच चुकी है. यूक्रेन की सेना ने कहा कि हमारे विशेष बलों ने 2710 मीटर की दूरी पर स्थित रूसी सैनिकों को मार गिराया गया. यूक्रेन आर्मी के एक बड़े अधिकारी ने इस दावे की पुष्टि की है. 


इन राइफलों का इस्तेमाल कर रहा यूक्रेन


बता दें कि रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन की सेना सबसे शक्तिशाली राइफलों में कुछ का इस्तेमाल कर रहीं हैं. इनमें स्निपेक्स एलीगेटर और स्निपर टी-रेक्स प्रमुख हैं. दोनों राइफलें 3200 फीट प्रति सेकेंड की मजल रफ्तार से गोलियां दागती हैं. ये राइफलें 4 मील से ज्यादा दूरी तक 14.4 मिमी. की गोलियां दाग सकती हैं. 1.7 मील की दूरी तक स्नाइपर की मार से जाहिर होता है कि यूक्रेन के पास अव्वल दर्जे के हथियार हैं. 


कनाडाई स्नाइपर के नाम है विश्व रिकॉर्ड


बता दें कि सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली स्नाइपर का विश्व रिकॉर्ड कनाडाई स्नाइपर के पास है. इस स्नाइपर से साल 2017 में ईरान में ISIS के एक आतंकी को 12,000 फीट (2.27 मील) की दूरी पर मार गिराया गया था. इसके बाद ब्रिग क्रेग हैरिसन का नाम आता है, इससे साल 2009 में अफगानिस्तान के हेलमंद प्रांत में 8,000 फीट पर 2 तालिबानियों को मार गिराया था. वहीं यूक्रेन के नेशनल गार्ड ने कहा कि शाम ढलने के बाद यूक्रेन के नेशनल गार्ड विशेष स्नाइपरों के साथ शिकार करने के लिए निकलते हैं. उन्होंने कहा कि बीती रात हमने बहुत सटीकता के साथ काम किया. 


यूक्रेनी स्नाइपर को मिल सकता है दूसरा स्थान!


यूक्रेन के दावे के अनुसार यूक्रेनी शार्प शूटर की कॉम्बेट किल अब रिकॉर्ड बुक में दूसरे स्थान पर आ गई है. वहीं ब्रिग क्रेग हैरिसन अब तीसरे स्थान पर आ गई है. इससे पहले कनाडाई कॉर्पोरल रॉब फर्लांग ने साल 2002 में ऑपेशन एनाकोंडा के दौरान 7,972 फीट की दूरी पर एक अफगान विद्रोही को मार गिराया था. हालांकि उससे पहले ये रिकॉर्ड कनाडाई मास्टर कॉर्पोरल एरॉन पेरी के पास था, जिन्होंने इसी ऑपरेशन के दौरान 7,578 फीट पर एक विद्रोही को मार गिराया था. 


पुतिन भी स्नाइपर आजमा चुके हैं हाथ


इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की स्नाइपर के साथ एक तस्वीर काफी वायरल हुई थी. इस तस्वीर में पुतिन एक स्नाइपर से निशाना लगाते नजर आ रहे थे. स्नाइपर से निशाना लगाने के बाद पुतिन ने अपने पास में खड़े एक जवान की पीठ थपथपाकर उसे शुभकामनाएं भी दी थीं. बता दें कि स्नाइपर एक तरह की बंदूक होती है, जिसकी मदद से लंबी दूरी तक सटीक निशाना लगाया जा सकता है. 


यह भी पढ़ें-‘यूक्रेन में शांति के रास्ते पर लौटना होगा’, युद्ध संकट पर पीएम मोदी की G-20 सम्मेलन में सीजफायर और डिप्लोमेसी की सलाह