Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन में 24 फरवरी से शुरू हुई जंग अब तक जारी है. रूसी हमले में यूक्रेन की राजधानी कीव के साथ ही खारकीव, मारियूपोल, इरपिन से लेकर सूमी समेत कई शहर तबाह हो गए हैं. रूस की सेना ने यूक्रेन में इतनी एयर स्ट्राइक की हैं कि इमारत दर इमारत ढह गई हैं. वहीं, यूक्रेन की ओर से भी कई दावे किए जा रहे हैं. इस बीच, यूक्रेन ने इस जंग में आज यानी 26 अप्रैल तक रूस के हुए नुकसान को लेकर आंकड़े जारी किए हैं.


यूक्रेन के दावे के मुताबिक, रूस के अब तक 22,100 सैनिक मारे जा चुके हैं. वहीं, यूक्रेन के आंकड़े पर नजर डालें, तो रूस को सैन्य उपकरणों के लिहाज से भी काफी नुकसान पहुंचा है. यूक्रेन का दावा है कि वह रूस के 918 टैंकों, 2308 बख्तरबंद वाहनों, 184 विमानों, 154 हेलीकॉप्टर और 416 आर्टिलरी सिस्टम को भी नष्ट कर चुका है.






यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबकि, यूक्रेन में रूस के 76 ईंधन टैंक, 205 यूएवी ऑपरेशनल, 31 स्पेशल उपकरण, 8 नाव, 1643 वाहन, 69 एंटी-एयरक्राफ्ट वारफेयर सिस्टम, 149 एमएलआरएस, और 4 मोबाइल एसआरबीएम सिस्टम भी तबाह हो गए हैं.


वहीं, यूक्रेन पर हमले के बाद से रूस लगातार परमाणु हमले की चेतावनी देता आ रहा है. रूस की चेतावनी अमेरिका समेत उन पश्चिमी देशों के लिए है, जो लड़ाई में यूक्रेन की मदद कर रहे हैं. इस बीच, रूस के विदेश मंत्री सार्गेई लावरोव ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि पश्चिम देश यूक्रेन पर परमाणु संघर्ष के बढ़ते खतरे को हल्के में नहीं लें. 


ये भी पढ़ें-


America: अमेरिकी शख्सियतों की अपील, भारत के साथ संबंधों में सुधार करे पाकिस्तानी सरकार


Gujarat Election: '...मनोबल तोड़ना चाहते हैं', बीजेपी में शामिल होने की चर्चाओं के बीच हार्दिक पटेल ने कही बड़ी बात