Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन पर रूस के हमला करते हुए अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए थे. रूस को स्विफ्ट सिस्टम से बाहर निकाल दिया गया, उस पर कई तरह के व्यापारिक प्रतिबंध लगाए गए. इसके बाद कई बड़ कंपनियों ने भी प्रतिबंध लगाते हुए रूस से अपना काम समेट लिया. इन बड़ी कंपनियों में ट्विटर, गूगल, फेसबुक, ऐप्पल, केएफसी और मैकडॉनल्ड्स भी शामिल है. रूसी कंपनियां इनके विकल्प के रूप में अपने प्रोडक्ट लॉन्च कर रही है. अब इसी कड़ी में एक रूसी कंपनी ने मैकडॉनल्ड्स का विकल्प भी बनाया है. इन दिनों इस विकल्प की चर्चा खूब हो रही है.


लोगो मैकडॉनल्ड्स जैसा ही


रिपोर्ट के मुताबिक, मॉस्को के एक पेटेंट वकील ने पिछले दिनों 'अंकल वान्या' नाम के एक लोगो के लिए अप्लाई किया है. यह लोगो दिखने में काफी हद तक मैकडॉनल्ड्स जैसा ही नजर आ रहा है. अगर इसे गौर से देखेंगे तो इसमें एक मामूली अंतर है. ये अंतर है लोगो के नीचे ‘अंकल वान्या’ लिखा हुआ.


मैकॉडनल्ड्स ने रूस मं अपने 850 आउटलेट्स किए हैं बंद


बता दें कि मैकडॉनल्ड्स अमेरिका की कंपनी है. इसने 8 मार्च को ऐलान किया था कि युद्ध के विरोध में वह रूस में मौजूद अपने 850 आउटलेट्स बंद करेगा. इस फैसले पर रूस के नेताओं ने भी सख्त प्रतिक्रिया दी थी. रशियन स्टेट डूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन ने पिछले हफ्ते पार्लियामेंट में कहा कि, 'मैकडॉनल्ड्स ने रूस में अपने आउटलेट्स बंद करने की घोषणा की है, अच्छा है कि वो अपना कारोबार यहां बंद करें.' उन्होंने आगे कहा कि कल बेशक मैकडॉनल्ड्स नहीं होगा, लेकिन 'अंकल वान्या' जरूर होगा.


ये भी पढ़ें


जंग के बीच बोले जेलेंस्की- रूस के साथ यूक्रेन के समझौते को जनमत संग्रह के लिए रखा जाएगा


Russia Ukraine War: सूटकेस में करोड़ों के डॉलर और यूरो लेकर भाग रही थी यूक्रेन के पूर्व सांसद की पत्नी, हंगरी बॉर्डर पर सैनिकों ने पकड़ा