Russia-Ukraine War: रूस ने सोमवार की सुबह यूक्रेन पर कामिकेज़ ड्रोन से ताबड़तोड़ हमला किया है. शनिवार को ही रूस ने कीव पर सबसे बड़ा मिसाइल हमला किया था. रूस के ड्रोन और मिसाइल से हमलों के बीच यूक्रेन कांप गया है. हमलों को लेकर यूक्रेन ने अपने नागरिकों को घरों में ही रहने की सलाह दी है, जिससे लोगों में दहशत का माहौल है.  


घूटने टेकेगा यूक्रेन?


खबरों के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जल्द से जल्द यूक्रेन को घुटने टेकने पर मजबूर करना चाहते हैं. इसी सिलसिले में पुतिन बेलारूस पहुंचे हैं, बेलारूस पहुंचने से कुछ घंटे पहले ही रूस ने कामिकेज़ ड्रोन से कीव हमला किया है. इससे यह संभावना जताई जा रही है कि पुतिन बेलारूस पर यूक्रेन के ऊपर हमला करने का दबाव बना सकते हैं. अगर यूक्रेन इससे भी नहीं मानता है तो रूस परमाणु हमला कर सकता है.
 
अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला


युक्रेन की सेना ने एक बयान में कहा कि यह अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन से किया गया हमला है. बता दें कि रूस ने सोमवार तड़के 35 ड्रोन से हमला किया. वहीं, यूक्रेन की वायु सेना ने कहा कि उन्होंने 30 ड्रोन को मार गिराया. यह पिछले 6 दिनों में यूक्रेनी की राजधानी पर रूसी का तीसरा हवाई हमला था. अधिकारियों ने कहा कि इस हमले में कीव में तीन लोग घायल हो गए और नौ इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं.


इसके साथ ही यूक्रेन की परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने रूस पर दक्षिण यूक्रेन परमाणु ऊर्जा संयंत्र में भी एक ड्रोन भेजने का आरोप लगाया. रूसी सेना ने वर्तमान में यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरिज़्ज़िया परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर लिया है. यह संयंत्र दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन के पास है. हमलों में इस्तेमाल किए जाने वाले कामिकेज़ ड्रोन की लागत काफी कम होती है, साथ ही यह मानव रहित विमान हैं जो अपने लक्ष्य की ओर सीधे उड़ते हैं.


यह भी पढ़ें: Pakistan Accident: पाकिस्तान में भीषण सड़क हादसा, दो बसों की टक्कर में आठ की मौत, 23 घायल