Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के मुद्दे पर रूस पीछे हटने को तैयार नहीं है. उसने यूक्रेन में मानवीय स्थिति को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में लाए गए प्रस्ताव पर रोक लगा दी है. इसकी जगह रूस ने यूक्रेन में मिले अमेरिकी बायोलैब्स के मुद्दे पर बैठक की मांग की है. बता दें कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने गुरुवार दोपहर एक आपातकालीन बैठक बुलाई थी. इसमें यूक्रेन में मानवीय स्थिति का प्रस्ताव रखा गया था. रूस ने यूक्रेन को लेकर लाए गए प्रस्ताव पर मतदान से इंकार करते हुए कहा कि वह इसकी जगह यूक्रेन में मिले अमेरिकी बायोलैब्स पर चर्चा करेगा. इसके लिए बैठक बुलाने की बात रूस ने कही है.


क्या है बायोलैब्स का मुद्दा


यहां आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर ये बायोलैब्स है क्या जिसके लिए रूस मीटिंग बुलाने की बात कह रहा है. दरअसल यूक्रेन पर हमले से पहले से ही रूस यह कहता रहा है कि यूक्रेन जैविक हथियार बना रहा है. इसके बाद जब रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया तो कुछ दिन पहले ही उसे यूक्रेन में ऐसी करीब 30 बायोलैब्स मिलीं जिसमें खतरनाक वायरस हैं. इसमें प्लेग, एंथ्रेक्स, टुलारेमिया, हैजा और अन्य घातक बीमारियों के प्रेरक मिलने की बात भी रूस कर चुका है. यूक्रेन इन लैब में अमेरिका के साथ मिलकर काम कर रहा था.






रूस का आक्रमण और तेज


वहीं इन सबके बीच रूस का यूक्रेन पर हमला औऱ तेज हो गया है. रूसी सैनिकों ने गुरुवार को यूक्रेन के कई शहरों में पर बम गिराए. सबसे ज्यादा नुकासन खारकीव और आसपास के इलाकों में हुआ. यहां एयरस्ट्राइक के दौरान एक थियेटर में 21 लोगों के मारे जाने की भी खबर है.


ये भी पढ़ें


ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय का दावा- यूक्रेन में सभी मोर्चों पर थमी रूसी बलों की प्रगति, उठाना पड़ रहा भारी नुकसान


Russia Ukraine War: खारकीव के पास रूस की एयरस्ट्राइक में 21 लोगों की मौत, मॉस्को ने ठुकराया अंतरराष्ट्रीय अदालत का आदेश