Russia Ukraine War: रूस के साथ जारी जंग के बीच यूक्रेन को पश्चिमी देशों का भरपूर साथ मिला है. ऐसे में जापान ने भी यूक्रेन की भरसक मदद की है. जिससे रूस बौखलाया हुआ है. अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जापान और दक्षिण कोरिया पर अपना गुस्सा जाहिर किया है. पुतिन ने कहा है कि जापान को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.


गौरतलब है कि जापान यूक्रेन को एक ऐसा हथियार देने वाला है जो रूस के ख़िलाफ़ उसके युद्ध में उसे नई धार दे देगा. दरअसल, जापान यूक्रेन को पैट्रियट वायु रक्षा प्रणाली सौंपने के लिए तैयार है, जिसको लेकर रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के कदम के गंभीर परिणाम होंगे. बता दें कि जापान अपने पश्चिमी सहयोगियों के साथ रूस पर व्यापक आर्थिक प्रतिबंध लगाने में शामिल हो गया है. जिससे रूस पहले से नाराज है. जापान के साथ रूप पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने वालों में दक्षिण कोरिया भी शामिल है. 


रूस भी करेगा जवाबी कार्रवाई 


दक्षिण कोरिया को धमकी देते हुए रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि अगर रूस उन वस्तुओं की सूची का विस्तार करने के लिए दक्षिण कोरिया के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करता है, जिन्हें विशेष अनुमति के बिना देश से रूस को निर्यात नहीं किया जा सकता है, तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. 


रूस को लेकर दक्षिण कोरिया ने लिया है कड़ा फैसला 


रूस की यह चेतवानी तब आई है, जब दक्षिण कोरिया ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि वह यूक्रेन युद्ध के बीच रूस के लिए अपनी निर्यात नियंत्रण सूची में 600 से अधिक प्रकार के सामान शामिल करेगा, जिनका संभावित रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जा सकता है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि सूची में भारी निर्माण उपकरण, रिचार्जेबल बैटरी, वैमानिक घटक और कुछ कारें शामिल हैं. 


वाशिंगटन के इशारे पर हो रहा सबकुछ 


रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'यह वाशिंगटन के इशारे पर उठाया गया एक अमित्र कदम है. इससे दक्षिण कोरिया की अपनी अर्थव्यवस्था और उद्योग को नुकसान होगा. उन्हें (दक्षिण कोरियाई लोगों को) ऐसा नहीं करना चाहिए. ' हालांकि रूस भी प्रतिक्रिया देने में संक्षम है. 


ये भी पढ़ें: US On Huthi Attack: रेड सी में जंग! US ने हूती विद्रोहियों के हमले को किया नाकाम, दर्जनों ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया