Russia Ukraine Conflict: बेशक पिछले महीने रूस और यूक्रेन के बीच शांति को लेकर बैठक हुई और कुछ शहरों में आक्रमण को कम करने पर सहमति भी बनी, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और है. युद्ध पहले से भी कहीं ज्यादा विध्वंसक हो गया है. रूसी सेना आम नागरिकों की बेरहमी से हत्या कर रही है. हजारों बच्चे अनाथ हो चुके हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी तस्वीरें आईं हैं, जो इस युद्ध की पूरी कहानी कहती हैं.


अनहोनी की आशंका से कर रहे ऐसा


सोशल मीडिया पर यूक्रेन से ऐसी कई तस्वीरें वायरल हुईं हैं जिनमें यूक्रेनी अपने छोटे-छोटे बच्चों की पीठ पर अपना नाम और परिवार की अन्य जानकारियां लिख रहे हैं. वह ऐसा इस अनोहोनी की आशंका में कर रहे हैं कि न जाने कब उन्हें रूसी सेना मार दे.


एक स्थानीय पत्रकार ने बयां किया दर्द


एक यूक्रेनी पत्रकार ने ऐसी ही एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि, "यूक्रेनी माताएं अपनी या अपने बच्चों की मौत की आशंका के बीच उनकी पीठ पर उनका और पूरा पारिवारिक विवरण लिख रही हैं. वहीं दूसरी ओर यूरोप अब भी गैस पर चर्चा कर रहा है."


लगातार निशाने पर बच्चे


पत्रकार ने जो तस्वीर शेयर की है उसमें एक छोटी बच्ची है और उसकी पीठ पर उसकी मां ने उसका नाम (वेरा), अभिभावक का नाम और एक टेलिफोन नंबर भी लिखा है जो शायद उसके रिश्तेदार का मालूम पड़ता है. पीठ पर डिटेल लिखने के बाद बच्ची की मां ने इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर भी किया था. मां ने मैसेज में लिखा है कि, अगर हम में से किसी को कुछ होता है और यह बच्ची जिसको मिले वह प्लीज इसका ध्यान रखे. वहीं इस तस्वीर पर लोगों के काफी भावुक कमेंट भी आ रहे हैं. बता दें कि पिछले हफ्ते ही ऐसी ही बर्बरता सामने आई थी. तब एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि रूसी सेना बच्चों को मानव ढाल के रूप में यूज कर रही है. रिपोर्ट में बताया गया था कि किस तरह रूसी सैनिक टैंक के आगे बच्चों से भरे बस को लेकर चल रहे हैं.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन के बूचा में नरसंहार पर रूस की घेराबंदी, UNHRC से सस्पेंड करने के अमेरिका के प्रस्ताव पर आज हो सकती है वोटिंग


तीन महीने में चुनाव नहीं कराने के बयान से पलटा पाकिस्तान चुनाव आयोग, कहा- हमने ऐसा कुछ नहीं कहा