Ukraine Drone Attack On Russia: रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी से जंग जारी है. युद्ध में अभी तक हजारों सैनिकों और आम लोगों ने जान गंवा दी है. न ही रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और ना ही यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) पीछे हटने का नाम ले रहे हैं. इसी बीच अब यूक्रेन ने रूसी सेना को मुंहतोड़ जवाब देना भी शुरू कर दिया है और इसकी पुष्टि रूस ने की है. 


दरअसल, सोमवार को रूस के दो हवाई ठिकानों पर लंबी दूरी के लड़ाकू ड्रोन से धमाके किए गए. ऐसे में माना जा रहा है यह हमले कीव की ओर से किए गए थे. रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि हमले यूक्रेनी ड्रोन ने किए थे. रूसी ने ये भी कहा है कि उन्होंने लड़ाकू ड्रोन को मार गिराया है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, यह दोनों हमले, रूस के Engel's और Ryazan एयरबेस पर हुए. रूसी रक्षा मंत्रालाय ने यह भी बताया कि इस हमले में तीन लोगों की मौत हुई है और चार लोग घायल हुए हैं.


यूक्रेन ने क्या कहा?


अब यहां गौर करने वाली बात एक और है कि रूस के दावे के बावजूद यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने विस्फोटों पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की है. साथ ही इस बात की जानकारी भी शेयर नहीं की गई है कि क्या यूक्रेनी सरकार ने अपने शस्त्रागार में लंबी दूरी के हमले वाले ड्रोनों को जोड़ा है? हालांकि, राज्य के स्वामित्व वाली हथियार निर्माता Ukroboronprom ने पिछले कुछ हफ्तों में कई बार संकेत दिया है कि वह एक नई लंबी दूरी के ड्रोन पर काम खत्म करने के करीब है.


सुर्खियों में यूक्रेन का ड्रोन प्रोग्राम!


कंपनी की प्रवक्ता नतालिया सैड ने समाचार एजेंसी उक्रिनफॉर्म के माध्य्म से यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि "सफल परीक्षणों के कई चरण पूरे हो चुके हैं." उन्होंने कहा, "यूक्रेन के सशस्त्र बलों के जनरल स्टाफ के प्रमुख के निर्देशों के अनुसार, हम ई-वारफेयर जै मिंग वातावरण से जुड़े परीक्षणों को करने के लिए तैयार हैं." हालांकि, उन्होंने इस बात का कोई सार्वजनिक संकेत नहीं दिया कि विचाराधीन ड्रोन तैनाती के लिए तैयार किया गया था या सोमवार तड़के रूस के अंदर हुए विस्फोटों में शामिल था.


रूसी रक्षा मंत्रालय के अनुसार, विस्फोट किए गए दोनों ठिकाने रूसी क्षेत्र के सैकड़ों मील अंदर हैं. ड्रोन के अवशेषों का कोई फुटेज या चित्र प्रकाशित नहीं किया गया है. सेराटोव क्षेत्र के गवर्नर रोमन बसरगिन ने टेलीग्राम पर निवासियों को आश्वस्त किया कि कोई भी नागरिक बुनियादी ढांचा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों घटना की जांच कर रही हैं."


ये भी पढ़ें-  ग्रीस में बवाल! पुलिस ने 16 साल के लड़के पर चलाई गोली, सड़कों पर उतरे लोग- हिंसक हुआ विरोध प्रदर्शन