Russia Ukraine Conflict: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को एक महीने पूरे हो चुके हैं, लेकिन रूस अब भी यूक्रेन को जीत नहीं पाया है. यूक्रेन के कई शहर अब भी रूसी सेना की पकड़ से दूर हैं. इस दौरान मॉस्को की सेना को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा है. अब खबर है कि रूस डोनबास एरिया में जॉर्जिया से सैनिक भेज रहा है. इस बात का दावा अमेरिका के वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने किया है. अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि उन्हें इसके संकेत मिले हैं.


निश्चित संख्या का पता नहीं


शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस अधिकारी ने कहा कि, हमें अभी निश्चित संख्या तो पता नहीं, लेकिन हमने जॉर्जिया से कुछ सैनिकों की आवाजाही देखी है. पेंटागन के इस अधिकारी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उनका जॉर्जिया से क्या मतलब है, क्योंकि वहां रूस के कोई सैनिक मौजूद नहीं हैं.


यूक्रेन के 2 बागी राज्यों ने मांगी रूस से मदद


बता दें कि 24 फरवरी को डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग गणराज्यों ने यूक्रेनी सैनिकों के तीव्र हमलों से बचाव के लिए रूस से मदद मांगी. इसके बाद से रूस ने वहां एक विशेष अभियान शुरू किया है और हवाई हमले तेज कर दिए हैं. रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि, यह ऑपरेशन केवल यूक्रेनी सेना के बुनियादी ढांचे को टारगेट कर रहा है. हम आम नागरिकों को अपना निशाना नहीं बना रहे हैं.


बेलारूस ने दी तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी


बता दें कि इस संकट के बीच बेलारूस ने शुक्रवार को तीसरे विश्वयुद्ध की चेतावनी दी थी. बेलारूस के एक प्रमुख नेता ने आगाह किया था कि यूक्रेन में पश्चिमी शांतिरक्षक बलों को तैनात करने संबंधी पोलैंड का प्रस्ताव तीसरा विश्व युद्ध भड़का सकता है. बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने पोलैंड के पिछले सप्ताह किए गए शांति मिशन की पेशकश की ओर इशारा करते हुए गुरुवार को कहा, ‘‘इसका मतलब तीसरा विश्व युद्ध होगा.’’ उन्होंने कहा,‘‘हालात बेहद गंभीर और तनावपूर्ण हैं.’’ बता दें कि बेलारूस, रूस का सहयोगी है और उसने रूस को यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए अपने क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है.


ये भी पढ़ें


यूक्रेन के साथ युद्ध में कई लोगों की गई जान, रूस के कई वरिष्ठ सैन्य अधिकारी जनता की नजरों से ओझल


जंग के बीच रूस को मिला यूक्रेन बॉर्डर से सटे बेलगोरोड शहर का समर्थन, जानिए क्यों गाड़ियों पर लगा रहे हैं 'Z' का निशान