Russian Missile Attack in Zaporizhzhia: रूस की ओर से जैपोरिजिया (Zaporizhzhia) के रिहायशी इलाके में बीती रात (8 अक्टूबर) मिसाइल हमला किए जाने की खबर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूसी मिसाइल हमले (Russian Missile Attack) में जैपोरिजिया के 17 लोग मारे गए हैं और 40 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि जैपोरिजिया की एक बहुमंजिला इमारत पर रूस की दस मिसाइलें गिरीं. 


रूसी मिसाइल हमले को क्रीमिया (Crimea) के एक पुल पर हुए बम धमाके से जोड़कर देखा जा रहा है. रूसी मुख्यभूमि और इसके कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप को जोड़ने वाले एक पुल पर खड़े विस्फोटक से भरे वाहन में जोरदार धमाका हो गया था. इसके बाद आग लग गई थी और पुल का एक हिस्सा टूटकर नीचे गिर गया था. इससे यूक्रेन के दक्षिणी हिस्से में लड़ रहे रूसी सैनिकों तक आपूर्ति पहुंचाने का मार्ग बाधित हो गया. अल जजीरा के मुताबिक, हालांकि, पुल की अन्य लेन पर सीमित यातायात फिर से शुरू कर दिया गया था. 


रूस में जैपोरिजिया के विलय की घोषणा की थी पुतिन ने


हाल में रूस ने यूक्रेन के जिन चार हिस्सों को अपने देश में मिलाने की घोषणा की थी, उनमें जैपोरिजिया का नाम भी शामिल था. इसके अलावा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेन के लोहांस्क, डोनेट्स्क और खेरसॉन का रूस में विलय करने की घोषणा पिछले 30 सितंबर को की थी. 


जैपोरिजिया में यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु प्लांट है, जिस पर रूसी सेना का कब्जा है. जैपोरिजिया को न्यूक्लियर सिटी के तौर पर जाना जाता है. पिछले दिनों रूस के समर्थन वाले स्थानीय अलगाववादी नेताओं और अधिकारियों ने लोहांस्क, डोनेट्स्क, जैपोरिजिया और खेरसॉन में जनमत संग्रह कराया था. इन इलाकों को रूस में मिलाने के लिए जनमत संग्रह का आयोजन 23 से 27 सितंबर के तक किया गया था. 


रूसी कब्जे वाले हिस्सों को लेकर यूक्रेन का क्या कहना है?


यूक्रेन ने कहा था कि वह किसी भी कीमत पर अपने इलाके रूस को नहीं देगा और उनसे रूसी सेना का कब्जा छुड़ाएगा. इसी के साथ यूक्रेन ने नाटो देशों की सदस्यता के लिए आवेदन भी दाखिल कर दिया था. फिलहाल जैपोरिजिया में रूसी मिसाइल हमले को लेकर और अपडेट आना बाकी है.


ये भी पढ़ें


Iran: ईरान में प्रदर्शन कर रहे निहत्थे लोगों पर पुलिस ने की फायरिंग, सड़कों पर हुई जमकर आगजनी और तोड़फोड़


Pakistan: ‘ऑडियो लीक होने के पीछे मौजूदा सरकार’, इमरान खान करेंगे जेल भरो आंदोलन की शुरुआत