Russia Shooting: रूस की राजधानी मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में क्रोकस सिटी हॉल और कॉन्सर्ट कॉम्प्लेक्स में शुक्रवार (22 मार्च) की शाम हुए हमले के कारण अब तक 133 लोगों की मौत हो गई है और 140 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. जान गंवाने वालों में बच्चे भी शामिल हैं. मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है क्योंकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. 


रूस ने इसे आतंकी हमला बताया है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. क्रेमलिन ने शनिवार (23 मार्च) को कहा कि मामले में चार संदिग्ध बंदूकधारियों समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 


मॉस्को में हुए इस हमले की भारत समेत दुनिया के कई देशों ने निंदा की है और पीड़ितों को लेकर संवेदना जाहिर की है. रूस की सुरक्षा सेवा का कहना है कि हिरासत में लिए गए संदिग्ध यूक्रेन से लगी सीमा को पार करने की फिराक में थे. हालांकि, कीव ने इस दावे को बेतुका बताया है. अमेरिका का कहना है कि इस हमले के पीछे इस्लामिक स्टेट समूह हो सकता है. अमेरिका के बयान पर रूस ने कोई टिप्पणी नहीं की है.


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने शनिवार (23 मार्च) को कहा कि सभी अपराधियों की पहचान की जाएगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने उम्मीद जताई कि अन्य देश भी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उनका साथ देंगे. राष्ट्रपति पुतिन ने 24 मार्च को देश में एक दिन के शोक की घोषणा भी की.


इस हमले के कारण रूस में प्रमुख कार्यक्रम रद्द कर दिए गए, जिनमें रूस और पराग्वे के बीच सोमवार को मॉस्को में होने वाला मैत्रीपूर्ण फुटबॉल मैच भी शामिल था. आइये जानते हैं इस घटनाक्रम से जुड़ी 10 बड़ी बातें.


मॉस्को टेररिस्ट अटैक से जुड़ी 10 बड़ी बातें-


1. रशिया टुडे (RT) की रिपोर्ट के मुताबिक, मॉस्को के पश्चिमी बाहरी इलाके क्रास्नोगोर्स्क टाउन में क्रोकस सिटी हॉल पर शुक्रवार रात बंदूकधारियों ने हमला किया. हमला रूसी रॉक बैंड 'पिकनिक' का कॉन्सर्ट शुरू होने से पहले हुआ. जिस वक्त हमला हुआ उस समय कार्यक्रम स्थल लगभग पूरा भरा हुआ था. कार्यक्रम स्थल की अनुमानित क्षमता 7,500 है. हमलावरों ने भीड़ पर अंधाधुंध गोलीबारी की और फिर इमारत में आग लगा दी. वे एक सफेद रेनॉल्ट सिंबल/क्लियो कार में घटनास्थल से भागने में सफल रहे, जिसके बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया.


2. रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावरों ने कॉन्सर्ट हॉल में मौजूद लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी की और फिर इमारत में आग लगा दी. हमले के बाद बंदूकधारी एक सफेद रेनॉल्ट सिंबल/क्लियो कार में घटनास्थल से भागने में सफल रहे. उसके बाद बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान चलाया गया.


3. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए फुटेज और प्रत्यक्षदर्शियों के बयानों से पता चला कि सैन्य शैली के गियर पहने कम से कम पांच बंदूकधारियों ने असॉल्ट राइफलों से कार्यक्रम स्थल के मुख्य द्वार पर निहत्थे सुरक्षा गार्डों पर गोलियां चलाईं. फिर वे घबराए हुए विजिटर्स की भागती हुई भीड़ पर अंधाधुंध गोलीबारी करने लगे. जांचकर्ताओं ने बताया है कि घटनास्थल पर मिले सबूतों से पुष्टि होती है कि आतंकवादियों ने हमले के दौरान स्वचालित हथियारों का इस्तेमाल किया और परिसर में आग लगाने के लिए किसी प्रकार के ज्वलनशील तरल का इस्तेमाल किया.


4. रूस की जांच समिति ने कहा है कि मॉस्को के पास क्रोकस सिटी कॉन्सर्ट हॉल में शुक्रवार शाम को हुए नरसंहार के बाद 133 लोगों की मौत की पुष्टि की गई है और मौत का आंकड़ा बढ़ने की आशंका है. समिति ने पहले कहा था कि मरने वालों की संख्या 93 थी लेकिन बाद में एक अपडेट जारी कर घोषणा की कि आपातकालीन सेवाओं की ओर से मलबा हटाने के बाद और भी शव मिले हैं. वहीं, मॉस्को क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले बताया था कि मृतकों में कम से कम तीन बच्चे थे. मॉस्को क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 121 लोग घायल भी हुए हैं, जिनमें से 107 को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है.


5. रशिया टुडे की एडिटर-इन-चीफ मार्गरीटा सिमोनियन ने संदिग्ध हमलावरों में से एक का वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें आरोपी बता रहा है कि उसे हमले करने के लिए धन दिया गया था. आरोपी ने कहा कि शुक्रवार को हमले को अंजान देने से पहले वह तुर्किये गया था. उसने कहा कि आधी राशि पहले ही उसके डेबिट कार्ड में ट्रांसफर कर दी गई थी. उसने कहा कि एक क्यूरेटर ने टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप के माध्यम से उससे संपर्क किया था और हमलावरों के लिए हथियारों की व्यवस्था की थी. 


6. रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने एक बयान में कहा कि कॉन्सर्ट स्थल पर आतंकी हमले को लेकर 11 लोगों को हिरासत में लिया गया है, गिरफ्तार संदिग्धों में चार आतंकवादी शामिल हैं जो क्रोकस पर आतंकी हमले में सीधे तौर पर शामिल थे. हमलावरों के अन्य सहयोगियों का पता लगाया जा रहा है.


7. एफएसबी ने शनिवार (23 मार्च) को कहा, ''शुक्रवार रात को हमले को अंजाम देने के बाद अपराधियों ने कार से रूसी-यूक्रेनी सीमा की ओर भागने की कोशिश की. अपराधियों का इरादा रूस-यूक्रेन सीमा पार करने का था और उनके यूक्रेनी पक्ष में संपर्क हैं.''


8. भारत समेत कई देशों ने रूस में हुए आतंकी हमले की निंदा की है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (22 मार्च) को अपने आधिकारिक X हैंडल पर पोस्ट किया, ''हम मॉस्को में हुए जघन्य आतंकी हमले की कड़ी निंदा करते हैं. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं. दुख की इस घड़ी में भारत रूसी संघ की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है.''


9. शुक्रवार को व्हाइट हाउस प्रवक्ता जॉन किर्बी जब दैनिक ब्रीफिंग दे रहे थे तब उन्होंने रूसी में हुए हमले को लेकर कहा, ''घटनास्थल की तस्वीरें भयानक हैं और उन्हें देखना मुश्किल हैं.'' उन्होंने हमले के पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना भी जताई.


10. इस महीने की शुरुआत में अमेरिका ने रूस में अपने नागरिकों को चेतावनी जारी कर सार्वजनिक स्थानों और सामूहिक समारोहों से बचने की सलाह दी थी. रूस में अमेरिकी दूतावास ने दावा किया था कि चरमपंथी मॉस्को में हमला कर सकते हैं. हालांकि, जॉन किर्बी ने कहा कि वाशिंगटन को शुक्रवार की गोलीबारी के बारे में पहले से कोई जानकारी नहीं थी.


यह भी पढ़ें- Moscow Terrorist Attack: 'उन्हें छोड़ेंगे नहीं', मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल अटैक पर बोले पुतिन