Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच एक ऐसा वीडियो और तस्वीर सामने आई है जिससे पता चलता है कि युद्ध इतना वीभत्स हो गया है कि सैनिक अब एक दूसरे के खून के प्यासे हो गए हैं. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो और तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि यूक्रेनी सैनिकों ने सरेंडर करने वाले रूसी सैनिकों को गोलियों से भून कर मौत के घाट उतार दिया है. रुस ने इस वॉर-क्राइम का नाम दिया है जबकि यूक्रेन ने आरोपों को खारिज किया है.


सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल हो रहा है वो करीब 13 सेकेंड़ का है. इस वीडियो में कुछ सैनिक जमीन पर औंधे मुंह लेटे हुए हैं. फिर एक-एक कर दो सैनिक आते हैं और उल्टा लेटे सैनिकों के करीब वे भी लेट जाते हैं. ये सभी सैनिक रूसी सेना की यूनीफॉर्म पहने हुए हैं. वीडियो में एक जगह यूक्रेन का एक सैनिक भी खड़ा हुआ दिखाई पड़ रहा है. 


'रूस ने बताया-वॉर क्राइम'
वीडियो एक घर के आंगन या फिर किसी अहाते का दिखाई पड़ रहा है. वीडियो वहीं खत्म हो जाता है और फिर एक दूसरी तस्वीर वायरल होती है जहां वे सभी सैनिक खून से लथपथ पर पड़े दिख रहे हैं. इस वीडियो के हवाले से ही रूस के रक्षा मंत्रालय ने इस वॉर-क्राइम का नाम दिया है. जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो विवादित लुहांस्क प्रांत के करीब मवकीक का है जहां रूस और यूक्रेन की सेनाओं के बीच जंग चल रही है. रूस का दावा है कि यूक्रेनी सेना की इस बर्बरतापूर्ण कारवाई में 10 रूसी सैनिक मारे गए हैं.


आत्मसमर्पण करने वाले सैनिकों को भी मारी गोली
रूस के रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यूक्रेन के सैनिकों ने आत्म-समपर्ण करने वाले रूसी सैनिकों को मौत के घाट उतारा है जो युद्ध के नियमों के विपरीत है. रूस का आरोप है कि युद्ध-बंदियों के साथ इस तरह का व्यवहार मान्य नहीं है. जबकि रूसी सेना का दावा है कि वो आत्मसमपर्ण करने वाले यूक्रेनी सैनिकों के साथ जेनेवा संधि के तहत मानवीय व्यवहार अपनाती है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने इस तरह की बर्बर कारवाई के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपित जेलेंस्की को जिम्मेदार ठहराते हुए इतिहास के कठघरे में ट्रायल होगा. रूस का आरोप है कि यूक्रेनी सेना का ये कोई पहला वॉर-क्राइम नहीं है.


रूस के आरोपों में कितना दम?
रूस के आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर 13 सेकेंड से कुछ ज्यादा का एक और वीडियो सामने आया है जिसे यूक्रेन समर्थित एकाउंट्स रिलीज कर रहे हैं. इस वीडियो के आखिर में सरेंडर करने वाले एक रूसी सैनिक द्वारा यूक्रेनी सैनिकों की तरफ फायरिंग करता हुआ बताया जा रहा है. फायरिंग होते ही वीडियो धुंधला होकर बंद हो जाता है. दावा किया जा रहा है कि आखिरी रूसी सैनिक द्वारा फायरिंग के बाद ही यूक्रेनी सैनिकों ने जवाबी कारवाई की जिसमें जमीन पर औंधे लेटे रूसी सैनिक मारे गए.


युद्ध में रूस का कितना नुकसान?
यूक्रेन भी रूस पर वॉर-क्राइम के आरोप लगाता रहा है. युद्ध के दौरान कुछ महीने पहले यूक्रेन ने बुचा में रूसी सेना द्वारा आम नागरिकों को मौत के घाट उतारने का बड़ा आरोप लगाया था. पिछले 9 महीने से रूस और यूक्रेन के बीच जंग चल रहा है जिसमें दोनों ही देशों की सेनाओं को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. 


यूक्रेन का दावा है कि अब तक रूस के 84 हजार से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा यूक्रेन का दावा है कि बड़ी संख्या में लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर, टैंक, ड्रोन इत्यादि मार गिराए गए हैं. वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय का दावा है कि युद्ध के दौरान यूक्रेन के 60 हजार से ज्यादा मारे गए हैं. इसके अलावा यूक्रेन के 333 एयरक्राफ्ट, 177 हेलीकॉप्टर सहित 6500 से ज्यादा टैंक मार गिराए गए हैं.


Shraddha Murder Case: श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब का होगा पॉलीग्राफी टेस्ट, कोर्ट से मिली परमिशन