Vladimir Putin On Yevgeny Prigozhin Death: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने विमान दुर्घटना में वैग्नर (Wagner) सेना के चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की मौत पर दुख जताया है. राष्ट्रपति पुतिन (Vladimir Putin) ने गुरुवार (24 अगस्त) को कहा कि सबसे पहले मैं सभी पीड़ितों के परिवारों के प्रति सच्ची संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं. 


उन्होंने प्रिगोझिन को एक ऐसा प्रतिभाशाली व्यक्ति बताया जिसने गंभीर गलतियां कीं, लेकिन परिणाम भी हासिल किए. मॉस्को में बुधवार को एक विमान दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई थी जिसमें 62 वर्षीय येवगेनी प्रिगोझिन भी शामिल हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 1990 के दशक से येवगेनी प्रिगोझिन को जानते थे. 


राष्ट्रपति पुतिन ने और क्या कहा?


रूस के राष्ट्रपति ने कहा कि रूस इस बात पर गौर करेगा कि जांचकर्ता दुर्घटना के संबंध में क्या कहते हैं, लेकिन घटना के बारे में अधिक जानकारी देने में समय लगेगा. व्लादिमीर पुतिन की टिप्पणी इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के 24 घंटे बाद आई है. 


प्रिगोझिन कभी रहे थे रूसी राष्ट्रपति के करीबी


कुछ पश्चिमी विशेषज्ञों और रूस के पूर्व प्रधानमंत्री का मानना है कि पुतिन ने प्रिगोझिन की हत्या का आदेश दिया होगा. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं की जा सकती है. प्रिगोझिन कभी रूसी राष्ट्रपति के काफी करीबी लोगों में शामिल थे. 


रूस में भेज दिए थे अपने लड़ाके


बता दें कि, येवगेनी प्रिगोझिन निजी सेना वैग्नर के चीफ थे. वैग्नर के लड़ाकों ने यूक्रेन में रूस की तरफ से लड़ाई लड़ी, लेकिन रूसी सरकार के जंग लड़ने के तौर-तरीकों और वैग्नर लड़ाकों के मारे जाने की खबरों के बीच प्रिगोझिन ने जून के महीने में रूस के खिलाफ बगावत कर दी थी. 


येवेनी प्रिगोझिन ने तब अपने लड़ाकों को मॉस्को में कूच करने का आदेश दे दिया था. वैग्नर सैनिक ने दक्षिणी रूसी शहर रोस्तोव-ऑन-डॉन में कुछ जगह पर कब्जा कर लिया था. हालांकि बाद में येवगेनी प्रिगोझिन ने अपना आदेश वापस ले लिया था. इसके बाद पुतिन ने प्रिगोझिन को बेलारूस जाने दिया था.


ये भी पढ़ें- 


Watch: सुपरसोनिक स्‍पीड से टकराई मिसाइल और आग का गोला बना प्‍लेन, अंदर था पुतिन का दुश्‍मन नंबर वन