Russian Presidential Elections 2024: व्लादिमीर पुतिन को एक बार फिर से रूस के राष्ट्रपति चुनाव में बंपर जीत मिली है. रूस में रविवार (17 मार्च) जारी हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों में व्लादिमीर पुतिन को 87.8% वोट मिले हैं. उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि भले ही युद्ध के हालात हों या फिर शांति, पश्चिमी देशों को आने वाले कई सालों तक एक ऐसे रूस के साथ रहना होगा, जो साहसी है. पुतिन ने तीसरे विश्व युद्ध को लेकर नाटो देशों को धमकी भी दी है.


चुनावी हेडक्वाटर्स से लोगों को संबोधित करते हुए पुतिन ने देश की नियति को आकार देने में हर आवाज के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा, 'मैं रूस के सभी नागरिकों को धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि हम एक टीम हैं. देश में शक्ति का स्रोत रूसी लोग और रूस के प्रत्येक नागरिक की आवाज है.' पुतिन ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों ने लोकतांत्रिक अधिकारों का इस्तेमाल कर बेहतरीन संदेश दिया है. उन्होंने जनता की भागीदारी की मौलिक भूमिका को भी रेखांकित किया.


सेना को मजबूत करने पर दिया जोर


चुनाव के महत्व पर बात करते हुए पुतिन ने कहा कि हर आवाज से हम रूसी फेडरेशन के लोगों के लिए एक राष्ट्रमंडल का निर्माण कर रहे हैं. उन्होंने डिफेंस, साइंस और एजुकेशन सहित विभिन्न क्षेत्रों में देश की प्रगति को आगे बढ़ाने में लोगों की भूमिका पर जोर दिया. यूक्रेन के साथ चल रही जंग के बीच हुए चुनाव और नतीजों को लेकर बात करते हुए पुतिन ने रूसी सेना की भी सराहना की. उन्होंने कहा कि वह सैन्य ताकत को और भी ज्यादा मजबूत करने पर जोर देंगे. 


देश की सुरक्षा के लिए सेना का जताया आभार


राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, 'मैं अपने योद्धाओं, जवानों के प्रति विशेष आभार व्यक्त करना चाहता हूं, जो हमारे देश की सुरक्षा करने और उसके अस्तित्व के लिए सीमा पर तैनात हैं.' उन्होंने यूक्रेन युद्ध के दौरान फ्रंटलाइन पर जान गंवाने वाले जवानों के प्रति भी आभार व्यक्त किया. रूस ने यूक्रेन के चार इलाकों खेरसॉन, जापोरोजे, दोनेत्सक और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक पर कब्जा किया हुआ है. तीन दिनों तक चले चुनाव में इन चार इलाकों के लोगों ने भी मतदान किया. 


नवलनी की मौत पर जताया दुख


पुतिन ने अपने विरोधी एलेक्सी नवलनी की मौत पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि फरवरी में आर्कटिक जेल में विपक्षी नेता की अचानक मौत से पहले वह एलेक्सी नवलनी समेत कई कैदियों की अदला-बदली पर सहमत हो गए थे. नवलनी की मौत को 'दुखद घटना' बताते हुए पुतिन ने कहा कि जेलों में बंद लोगों की मौत के और भी मामले सामने आ चुके हैं. 


व्लादिमीर पुतिन ने कहा, 'नवलनी की बात करें तो हां, उनकी मौत हो गई. ऐसा होना हमेशा ही दुखद घटना होती है. जेल में मौत के और भी मामले हैं. क्या ऐसा अमेरिका में नहीं होता है. वहां भी होता है, सिर्फ एक बार नहीं, बल्कि कई बार.' पुतिन ने कहा कि विपक्षी नेता की जेल में मौत से कुछ दिन पहले उन्हें पश्चिमी देशों में बंद कैदियों के बदले नवलनी को उन्हें सौंपने के प्रस्ताव के बारे में बताया गया था.


तीसरे विश्व युद्ध की दी धमकी


पुतिन ने यह भी कहा कि अगर रूस और अमेरिका के नेतृत्व वाले नाटो सैन्य गठबंधन के बीच संघर्ष छिड़ता है तो तीसरे विश्व युद्ध का खतरा है. रूसी राष्ट्रपति का ये बयान ऐसे समय पर सामने आया, जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उनके देश को रूस को यूक्रेन जंग जीतने नहीं देना होगा. उन्होंने यूक्रेन में सैनिकों की तैनाती की बात भी कर दी. 


मैक्रों के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पुतिन ने कहा कि मॉर्डन दुनिया में कुछ भी संभव है. उन्होंने कहा, 'यह सभी के लिए स्पष्ट है कि ऐसा होने पर (यूक्रेन में सैनिकों की तैनाती) तीसरे विश्व युद्ध से चीजें बस एक कदम दूर होंगी. मुझे लगता है कि इसमें शायद ही किसी की दिलचस्पी हो.' उन्होंने कहा, 'इसमें कुछ भी अच्छा नहीं है. सबसे पहली बात ये कि वे (यूक्रेन के सैनिक) बड़ी संख्या में मर रहे हैं.'


यह भी पढ़ें: Russia Election 2024: व्लादिमीर पुतिन को लेकर एग्जिट पोल का बड़ा दावा- मिले 87% वोट, दोबारा रूस का राष्ट्रपति चुना जाना तय