Russia Plans Military Exercises: रूस अपनी सैन्य क्षमता को और बढ़ाने के लिए युद्धाभ्यास करने की तैयारी कर रहा है. यूक्रेन से जारी युद्ध के बावजूद देश पूर्वी हिस्सों में वृहद पैमाने पर सैन्य अभ्यास (Military Exercises) करेगा. रूस (Russia) के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि वोस्तोक (ईस्ट) -2022 (Vostok East Exercises) नाम से आगामी 30 अगस्त से 5 सितंबर तक युद्धाभ्यास होगा और पूर्वी सैन्य जिले के 13 फायरिंग रेंज में होने वाले अभ्यास में सैनिक शामिल होंगे.


रूस के रक्षा मंत्रालय (Russia Defence Ministry) ने बताया कि इस युद्धाभ्यास में वायु सैनिक, लंबी दूरी के बम वर्षक और सैन्य मालवाहक विमान भी हिस्सा लेंगे. बयान के मुताबिक इस युद्धाभ्यास में विदेशी सैनिक भी हिस्सा लेंगे. 


रूसी सेना करेगी युद्धाअभ्यास


सैन्य अभ्यास की योजना को लेकर रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान में उन देशों के नामों का खुलासा नहीं किया गया है, जिनके सैनिक इसमें हिस्सा लेंगे. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन में सक्रिय सैनिकों की संख्या कार्यों को पूरा करने के लिए काफी पर्याप्त है और इस बात पर जोर दिया कि सेना (Russian Army) ने किसी भी नियोजित अभ्यास को रद्द नहीं किया है. 


कौन-कौन देश हो सकते हैं शामिल?


गौरतलब है कि पिछले साल हुए सैन्य युद्धाभ्यास (Military Exercises) में रूस और चीन के सैनिकों ने हिस्सा लिया था, जो मॉस्को और बीजिंग के बीच बढ़ते सैन्य संबंधों की ओर इंगित करता है. आर्मेनिया, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और मंगोलिया के सैनिकों ने पिछले साल रूस और बेलारूस में बड़े अभ्यासों में हिस्सा लिया था. बता दें कि रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) के बीच 5 महीने से अधिक वक्त से जंग जारी है. अमेरिका के सीआईए निदेशक विलियम बर्न्स ने पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिका ने अनुमान लगाया है कि फरवरी से यूक्रेन में 15,000 रूसी सैनिक (Russian Army) मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें:


US-China Conflict: ताइवान विवाद के बीच जो बाइडेन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से करेंगे बात, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा


Russia: रूस इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन प्रोजेक्ट छोड़ने की तैयारी में, किया ये बड़ा एलान