Russian Pantsir Missile: रूस (Russia) के मॉस्को (Moscow) में एक प्रशासनिक ढांचे और रूसी रक्षा मंत्रालय के नेशनल सिक्योरिटी मैनेजमेंट सेंटर पर एयर सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल किया गया है. इस बात की जानकारी फोरन पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट के यूरेशिया कार्यक्रम के एक वरिष्ठ साथी और पीएचडी रॉब ली ने दी है. वो किंग्स कॉलेज लंदन के वॉर रिसर्च विभाग में हैं. उन्होंने ट्विटर पर तस्वीरों को शेयर किया, जिसमें देखा जा सकता है कि मोस्क्वा नदी के करीब रूसी रक्षा मंत्रालय की आठ मंजिला इमारत की छत पर पैंटिर मिसाइल सिस्टम इंस्टॉल किया गया है. कई तस्वीरें और वीडियो 19 जनवरी की शुरुआत में कथित तौर पर छतों पर पैंटीर सिस्टम दिखाते हुए सोशल मीडिया पर प्रसारित होने लगे.
 
इससे जुड़े एक वीडियो में पैंटिर मिसाइल सिस्टम (Pantsir Missile System) को दिखाया गया है, जो शहर के बीचों-बीच क्रेन की मदद से लगाई जा रही है. Google मैप के अनुसार ये राजधानी मास्को में शिक्षा मंत्रालय की इमारत है. हालांकि स्पष्ट तैनाती के लिए आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. इसने यूक्रेनी फोर्स ने साबित कर दिया है कि वे अलग-अलग ड्रोनों का इस्तेमाल कर बड़ी दूरी पर हमले कर सकते हैं.


ज्यादा मिसाइल इंस्टॉल कर सकता
यूरेशियन टाइम्स ने पहले रिपोर्ट किया था कि यूक्रेनी एयर फोर्स ने 5 दिसंबर को एंगेल्स में रूसी सामरिक विमानन की सैन्य स्थापना पर हमला किया था. यूक्रेन के लिए एक नए आर्मी प्रोग्राम पर चर्चा करने के लिए वेस्टर्न अधिकारियों के जर्मनी के रामस्टीन हवाई क्षेत्र में इकट्ठा होने के एक दिन पहले मास्को के पास मिसाइल सिस्टम की तस्वीरें सामने आईं. इसके अलावा ये भी हो सकता है कि रूस मॉस्को के आस-पास और मिसाइल इंस्टॉल कर सकता है. ये रूस के तरफ से कोशिश कि जा रही हैं कि वो खुद को यूक्रेन के हमले से बचा सके.


रूसी अधिकारियों ने कोई प्रतिक्रिया नहीं
हालांकि रूस की राजधानी में एयर सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल करने के संबंध में न तो मॉस्को के अधिकारियों और न ही रक्षा मंत्रालय ने कोई जानकारी दी. वहीं, मीडिया में जो जानकारी सामने आई है, उस पर भी अधिकारियों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. ऐसा कहा जा रहा है कि मॉस्को के आसपास एयर सिक्योरिटी सिस्टम इंस्टॉल करके रूसी संघ क्षेत्र के भीतर महत्वपूर्ण स्थानों पर मानव रहित वाहन हमलों के बढ़ते खतरे का जवाब दे सकती है.एडवांस्ड रडार के साथ लैस है एयर सिक्योरिटी सिस्टम.


ये भी पढ़ें:Israel Point Black Missile: दुश्‍मन को तबाह कर देगी इजरायल की नई मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक, हाथ से होगी लॉन्‍च