रूस और यूक्रेन के बीच लागातार युद्ध जारी है. आज इस भीषण युद्ध के नौवें दिन रूसी सेना ने यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े जापुरीझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र और आस पास के क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने गंभीर खतरे की चेतावनी दी है. साथ ही आईएईए ने कहा कि हम स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से भी अवगत है.


यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जपोरिजिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है. इस संयंत्र में आग पहले ही लग चुकी है और अगर इसमें धमाका हुआ तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा.


आइये जानते हैं युद्ध की अब तक की 10 बड़ी बातें...


1- यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को कहा है कि वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत चाहते हैं. उन्होने कहा, '‘यही एकमात्र तरीका है युद्ध रोकने का.’' यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "यदि आप अभी नहीं जाना चाहते हैं- मेरे साथ बातचीत की मेज पर बैठो, मैं स्वतंत्र हूं. मैं एक सामान्य आदमी हूं, मेरे साथ बैठो, मुझसे बात करो, किस बात से डरते हो?"


2- जेलेंस्की ने पुतिन को संबोधित करते हुए कहा, "हम रूस पर हमला नहीं कर रहे हैं और हम उस पर हमला करने की योजना नहीं बना रहे हैं. आप हमसे क्या चाहते हैं? हमारी जमीन छोड़ दो."  उन्होंने कहा, "किसी ने नहीं सोचा था कि आधुनिक दुनिया में एक आदमी एक जानवर की तरह व्यवहार कर सकता है."


(न्यूक्लियर प्लांट पर हमला)


3- समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि अज़ोल सागर पर एक अन्य रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल में भी लड़ाई बढ़ गई है. एक और बंदरगाह शहर को खोने से कीव को दोहरा झटका लग सकता है. एक बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान और क्रेमलिन को क्रीमिया के लिए एक भूमि गलियारा बनाने के लिए एक बढ़त मिल सकती है जिसे 2014 में जोड़ा गया था.


4- दूसरे दौर की युद्धविराम वार्ता गुरुवार को हुई जहां दोनों पक्षों ने उन इलाकों में मानव गलियारा बनाने पर सहमति जताई जहां लड़ाई सबसे खराब है. इस सप्ताह की शुरुआत में शुरू हुई वार्ता में यह पहली स्पष्ट प्रगति थी. ज़ेलेंस्की के सलाहकार के हवाले से रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अगले हफ्ते अगले दौर की बातचीत होगी.

(हमले की तस्वीर)


5- व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन से कहा कि वो अपने हमले को "अंत तक" जारी रखेंगे. उन्होंने कहा कि, "मैं कहना चाहता हूं कि विशेष सैन्य अभियान सख्ती से आगे बढ़ता रहे. उन्होंने कहा कि, कार्य को सफलतापूर्वक हल किया जा रहा है" 


6- पहले सात दिनों में एक लाख से अधिक लोग यूक्रेन युद्ध से भाग गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि लाखों लोगों की जान जोखिम में थी.


7- एक ऐसा कदम में जो हजारों यूक्रेनियनों को युद्धग्रस्त देश में निर्वासित होने से रोक सकता है, अमेरिका ने अस्थायी संरक्षित स्थिति के रूप में संघीय कार्यक्रम के तहत 18 महीने तक के लिए निर्वासन को रोक दिया है. इसमें लोगों को कम से कम मंगलवार से अमेरिका में होना चाहिए.


(हमले की तस्वीर)


8- रूस यूक्रेन पर हमला करने के फैसले के बाद से बढ़ते वैश्विक अलगाव का सामना कर रहा है. नागरिक हताहतों और संपत्ति के विनाश के खातों के बीच, पुतिन ने इसे "रूसी विरोधी दुष्प्रचार अभियान" बताया है. साथ ही कहा है कि मास्को "केवल सटीक हथियारों का उपयोग विशेष रूप से सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए करता है"


9- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने गुरुवार को पुतिन से बात करते हुए कहा कि, "आप अपने आप से झूठ बोल रहे हो. यह आपके देश को महंगा पड़ेगा, आपका देश बहुत लंबे समय तक अलग-थलग, कमजोर और प्रतिबंधों के तहत समाप्त हो जाएगा” 


10- रूस ने हमले में हजारों सैनिकों को खो दिया है यूक्रेन की तरफ से कहा गया है. जबकि क्रेमलिन का दावा है कि कुछ सैकड़ों मारे गए हैं. यूक्रेन में एक सप्ताह में 350 से अधिक नागरिकों की मौत हुई है. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक अभूतपूर्व प्रस्ताव पारित किया जिसमें मास्को से सैनिकों को वापस बुलाने का आग्रह किया गया.


यह भी पढ़ें.


Russia-Ukraine War: 'भोजन बचाएं, बर्फ पिघालकर पानी बनाएं, तख्ती पर लिखें ये शब्द', सरकार ने खारकीव में फंसे भारतीयों से कहा


Watch: रूसी बमबारी के बाद यूक्रेन के न्यूक्लियर पावर प्लांट में लगी आग, बाइडेन ने की राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात, आग बुझाने की कोशिशें जारी