Nuclear War Study: एक तरफ जहां लोग पहले से परमाणु युद्ध (Nuclear War) को लेकर डरे हुए हैं वहीं एक नई स्टडी ने लोगों को और चिंता में डाल दिया है. स्टडी में बताया गया है कि अगर रूस और अमेरिका के बीच परमाणु युद्ध होता है तो पांच अरब लोग मारे जाएंगे. हालांकि, इतने लोगों के मरने का कारण केवल बम ही नहीं बल्कि अकाल भी होगा. 


रटगर्स यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने छह संभावित परमाणु युद्ध के प्रभावों का मानचित्रण किया. नेचर फूड जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में बताया गया है कि अमेरिका और रूस के बीच एक पूर्ण पैमाने पर युद्ध, सबसे खराब स्थिति, होगी. यह दुनिया की आधे से ज्यादा जनसंख्या को खत्म कर देगा. 


वायुमंडल को नुकसान पहुंचाएगा परमाणु युद्ध 


स्टडी के मुताबिक इस अनुमान की गणना परमाणु विस्फोट के कारण पैदा होने वाले कालिख के वायुमंडल में जाने के आधार पर की गई है. रिसचर्स ने नेशनल सेंटर फॉर एटमॉस्फेरिक रिसर्च द्वारा समर्थित एक जलवायु पूर्वानुमान उपकरण का इस्तेमाल किया, जिसकी मदद से उन्होंने हर देश के आधार पर प्रमुख फसलों की उत्पादकता का अनुमान लगाने की अनुमति दी. 


युद्ध के कारण फसल उत्पादन में गिरावट आएगी 


यहां तक की अगर छोटे पैमाने पर भी युद्ध होता है तो दुनिया भर में खाद्य संकट के विनाशकारी परिणाम दिखेंगे. स्टडी के मुताबिक अगर केवल भारत और पाकिस्तान के बीच ही एक छोटा न्यूक्लियर युद्ध होता है तो पांच साल में दुनिया में सात फीसदी फसल उत्पादन में गिरावट आएगी. वहीं, रूस और अमेरिका के युद्ध में तीन से चार सालों में 90 फीसदी फसल उत्पादन गिरेगा. 


शोधकर्ताओं ने यह भी माना कि क्या वर्तमान में जानवरों के चारे के रूप में उपयोग की जाने वाली फसलों का उपयोग करना या भोजन की बर्बादी को कम करना संघर्ष के तुरंत बाद होने वाले नुकसान की भरपाई कर सकता है, लेकिन यह निष्कर्ष निकाला कि बड़े पैमाने की लड़ाई में बचत न्यूनतम होगी.
 
यह स्टडी व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin)के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद अमेरिका और रूस के बीच संघर्ष की आशंका के बाद आई है. रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने अप्रैल में चेतावनी दी थी कि परमाणु युद्ध छिड़ने का "गंभीर" जोखिम है. रटगर्स यूनिवर्सिटी में पर्यावरण विज्ञान विभाग में जलवायु विज्ञान के प्रोफेसर एलन रोबॉक ने कहा कि हमें परमाणु युद्ध को कभी भी होने से रोकना चाहिए. 


ये भी पढ़ें : 


Jammu Kashmir में फिर टारगेट किलिंग, शोपियां में 2 पंडित भाइयों को आतंकियों ने मारी गोली, एक की मौत


Defence News: ब्रह्मोस-2 Missile से उड़ेगी दुश्मनों की नींद, हाइपरसोनिक वेरिएंट में इस्तेमाल होगी Zircon मिसाइल की टेक्नोलॉजी