Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में जनता का प्रदर्शन लगातार उग्र होता जा रहा है. कोलंबो (Colombo) में हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं. बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी (Protesters) पीएम आवास (PM Residence) में घुस गए. पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. पीएम हाउस के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात हैं, लेकिन प्रदर्शनकारी भी हटने के लिए तैयार नहीं है. 


इस बीच प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Ranil Wickremesinghe) ने देश में इमरजेंसी (Emergency) की लगाने की घोषणा कर दी है. साथ ही विक्रमसिंघे को कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है. वहीं प्रदर्शनकारी मांग कर रहे हैं कि उन्हें राजपक्षे और विक्रमसिंघे में से कोई नहीं चाहिए. 


राष्ट्रपति देश से भागे 
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के बुधवार तड़के देश छोड़कर मालदीव भाग गए. राष्ट्रपति राजपक्षे, उनकी पत्नी और दो अंगरक्षक कल रात कोलंबो इंटरनेशल एयपोर्ट (Colombo International Airport) से से माले जाने वाले सैन्य विमान (Military Aircraft) में सवार हुए.


माले में एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने बताया कि मालदीव पहुंचने पर राष्ट्रपति राजपक्षे, उनकी पत्नी और अंगरक्षकों को पुलिस सुरक्षा में एक अज्ञात स्थान पर ले जाया गया. रिपोर्ट्स की मानें तो उनके छोटे भाई और पूर्व वित्त मंत्री (Finance Minister) बेसिल राजपक्षे (Basil Rajapaksa) भी देश छोड़कर जा चुके हैं. गोटबाया राजपक्षे ने एलान किया था कि वह आज राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे देंगे. 


आर्थिक संकट में फंसा श्रीलंका 
बता दें श्रीलंका के पास सबसे जरूरी वस्तुओं के आयात के लिए भी विदेशी मुद्रा समाप्त हो गई है, जिससे उसके 22 मिलियन लोगों के लिए गंभीर कठिनाइयां पैदा हो गई हैं. देश अप्रैल में अपने 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज के भुगतान में चूक गया और संभावित राहत के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) के साथ बातचीत कर रहा है.


यह भी पढ़ें: 


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति राजपक्षे के देश छोड़कर भागते ही कोलंबो में हिंसक प्रदर्शन, दागे गए आंसू गैस के गोले, जानें 10 बड़ी बातें