Finland Sanna Marin: फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारिन ने गुरुवार (11 मई) को अपने पति मार्कस रायकोनेन से तलाक लेने का फैसला किया है. 19 साल तक रायकोनेन के साथ शादीशुदा रिश्ते में रहने के बाद अब वह अलग होने जा रही है. उन्होंने तलाक के लिए अर्जी दी है. बुधवार (10 मई) को मारिन ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए इस बात की पुष्टि की. उन्होंने अकाउंट पर पोस्ट में लिखा कि हम 19 साल से एक साथ थे, तलाक के बाद भी हम एक अच्छे दोस्त बने रहेंगे. सना मारिन की पांच साल की एक बेटी है, जिसका नाम एम्मा है. 


पिछले महीने मिली थी हार 


बताते चलें कि मारिन दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनी थीं. तब उन्होंने साल 2019 में फिनलैंड के प्रधानमंत्री के रूप शपथ ली थी. मारिन और उनकी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी को पिछले महीने हुए चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था. जिस वजह से वह पीएम पद जल्द ही छोड़ने वाली हैं. बता दें कि  मारिन की सरकार ने औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन नई सरकार के गठन और नियुक्ति तक कार्यवाहक के तौर पर सेवा जारी रखेंगी.


सना मारिन के पोस्ट के मुताबिक़, पति और पति, दोनों ने आपसी सहमति से तलाक लेने का फैसला किया है. सना का मानना है कि तलाक के बाद भी मार्कस रायकोनेन से दोस्ती कायम रहेगी. उनका कहना है कि शादी जरूर खत्म हुई है, लेकिन एक परिवार के तौर पर एक-दूसरे को सपोर्ट करते रहेंगे. 


विवादों में भी रही सना मारिन


दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री के रूप में सुर्खियां बटोरने के बाद सना मारिन ने अपनी काबिलियत के बदौलत भी खूब नाम कमाया. कोरोना से लड़ने के उनके तौर-तरीकों की दुनियाभर में तारीफ हुई. हालांकि, उनका नाम कई बार विवादों में भी आया. खासकर वह अपनी प्राइवेट पार्टी को लेकर कई बार चर्चा का विषय बनी. पिछले साल अगस्त 2022 में उन्हें फिनिश हस्तियों के एक समूह के साथ पार्टी करते हुए देखा गया था. इस पर खूब बवाल मचा था. 


ये भी पढ़ें: Imran khan Arrest: 'इमरान खान की गिरफ्तारी अवैध, एक घंटे के अंदर कोर्ट में पेश करें', पाकिस्तान के SC का आदेश