Russia Ukraine Conflict: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने गुरुवार को कहा कि रूसी सैनिकों ने 2014 से मॉस्को समर्थित अलगाववादियों के कब्जे वाले क्रीमियन प्रायद्वीप और पूर्व में क्षेत्र सहित उनके देश के लगभग पांचवें हिस्से को नियंत्रित किया है. उन्होंने लक्ज़मबर्ग में सांसदों को एक संबोधन के दौरान कहा, "आज, हमारे क्षेत्र का लगभग 20 प्रतिशत कब्जा करने वालों के नियंत्रण में है."


इस बीच रूसी सेना पूर्वी डोनबास क्षेत्र पर अपनी पकड़ मजबूत कर रही है और उस क्षेत्र में यूक्रेन के वास्तविक प्रशासनिक केंद्र, क्रामाटोरस्क की ओर तेजी से बढ़ रही है. हालांकि, रूसी सेना पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए राजधानी और उत्तर पूर्व के क्षेत्रों से पीछे हट गई है.


जबरन ले जाए गए 200,000 यूक्रेनी बच्चे
इससे पहले जेलेंस्की ने दावा किया कि जिन यूक्रेनियाई (Ukrainians) लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया उनमें 200,000 बच्चे भी शामिल हैं. ज़ेलेंस्की ने बुधवार (जो अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस था) को राष्ट्र के नाम अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा, “इस आपराधिक नीति का उद्देश्य केवल लोगों को चुराना नहीं है, बल्कि निर्वासित लोगों के दिलो-दिमाग से यूक्रेन को मिटा देना और लौटने में असमर्थ बनाना है. ”


अब तक 243 बच्चे युद्ध में मारे गए
जेलेंस्की ने कहा कि रूस जबरन ले जाए गए बच्चों में अनाथालय के बच्चे, माता-पिता के साथ ले जाए गए बच्चे और अपने परिवार से बिछड़े बच्चे शामिल हैं. उन्होंने जानकारी दी कि युद्ध में अब तक 243 बच्चे (Children) मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं और 139 लापता हैं.


यह भी पढ़ें: 


Turkey: ‘तुर्की’ अब ‘तुर्किये’ नाम से जाना जाएगा, इसलिए पुराने नाम को बदलना चाहती थी सरकार


Palestinian Shot Dead: इजराइली सैनिकों की गोलीबारी में एक फिलिस्तीनी की मौत, 24 घंटे में संख्या बढ़कर हुई तीन