Russia Ukraine Conflict:  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) बुधवार को दावा किया कि जिन यूक्रेनियाई (Ukrainians) लोगों को जबरदस्ती रूस ले जाया गया उनमें 200,000 बच्चे शामिल हैं. उन्होंने कहा इन बच्चों में अनाथालय के बच्चे, माता-पिता के साथ ले जाए गए बच्चे और अपने परिवार से बिछड़े बच्चे शामिल हैं। ज़ेलेंस्की ने बुधवार (जो अंतर्राष्ट्रीय बाल दिवस था)  को राष्ट्र के नाम अपने रात के वीडियो संबोधन में कहा, “इस आपराधिक नीति का उद्देश्य केवल लोगों को चुराना नहीं है, बल्कि निर्वासित लोगों के दिलो-दिमाग से यूक्रेन को मिटा देना और लौटने में असमर्थ बनाना है. ”


यूक्रेन जिम्मेदार लोगों को दंडित करेगा
ज़ेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन जिम्मेदार लोगों को दंडित करेगा लेकिन पहले यह रूस को युद्ध के मैदान में दिखाएगा कि यूक्रेन पर विजय प्राप्त नहीं की जा सकती है, कि हमारे लोग आत्मसमर्पण नहीं करेंगे और हमारे बच्चे कब्जाधारियों की संपत्ति नहीं बनेंगे.


युद्ध में अब तक 243 बच्चे मारे गए
वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने कहा कि युद्ध में अब तक 243 बच्चे (Children) मारे गए हैं, 446 घायल हुए हैं और 139 लापता हैं. उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा और अधिक हो सकता है क्योंकि उनकी सरकार के पास रूसी सैनिकों (Russian Troops) के कब्जे वाले क्षेत्रों की स्थिति की पूरी तस्वीर नहीं है। जेलेंस्की 11 बच्चों का जिक्र किया, उन्हें उनके पहले नाम से पुकारा और उनकी मौत के बारे में जानकारी दी.


यूक्रेन को उन्नत हथियार देंगे अमेरिका और जर्मनी
इससे पहले बुधवार को जर्मन चांसलर (German Chancellor) ओलाफ स्कोल्ज़ (Olaf Scholz) ने कहा कि उनका देश यूक्रेन (Ukraine) को आधुनिक एंटी एयरक्राफ्ट मिसाइलों और रडार प्रणालियों की आपूर्ति करेगा . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भी यूक्रेन को उन्नत रॉकेट सिस्टम प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की है, जो लंबी दूरी के रूसी लक्ष्यों पर सटीक रूप से हमला कर सकता है.


यह भी पढ़ें-


Russia Ukraine War: यूक्रेन ने माना- इस रणनीतिक रूप से अहम शहर के 70 फीसदी हिस्से पर रूस का कब्जा


Russia Ukraine War: पुतिन से युद्ध समाप्ति की मांग करने वाले दो रूसी सांसदो को कहा गया ‘देशद्रोही’, कम्युनिस्ट पार्टी से निकाला गया