वॉशिंगटन: अमेरिका में 20 जनवरी को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे है. ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल अब महज 8 दिन का भी नहीं बचा है. सोमवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस के कार्यकाल की समाप्ति की घोषणा कर दी.


ट्रंप और पेंस के बायोग्राफी में हुए बदलाव 


बताया जा रहा है कि एक 'असंतुष्ट' कर्मचारी ने कथित तौर पर स्टेट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर ट्रंप और पेंस के बायोग्राफी में कुछ बदलाव करते हुए उन्हें हटाए जाने की पुष्टि कर दी थी. हालांकि ऐसा होने के कुछ समय बाद ही इसे ठीक कर दिया गया. वहीं ट्रंप और पेंस के बायोग्राफी में हुए बदलाव का कारण अभी तक साफ नहीं किया गया है.


डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ लाया जाएगा महाभियोग


कुछ स्थानीय मीडिया के साथ-साथ सोशल मीडिया पर भी कयास लगाए जा रहे थे कि यह "राज्य विभाग के किसी असंतुष्ट स्टाफ" की करतूत हो सकती है. व्हाइट हाउस और विदेश विभाग ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है. हाउस डेमोक्रेट्स की तरफ से सोमवार को औपचारिक तौर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग लाया गया है.


बता दें कि हाउस डेमोक्रेट्स की तरफ से सोमवार को औपचारिक तौर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. बुधवार को डेमोक्रेट्स के बहुमत वाले प्रतिनिधि सभा (हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स) में इसे उठाया जा सकता है. हालांकि, इस मुद्दे पर हाउस अभी स्थगित हो गया है.


महाभियोग पर हस्तक्षेप करने का आग्रह


फिलहाल कई रिपब्लिकन सांसदों ने राष्ट्रपति निर्वाचित जो बाइडन को पत्र लिखकर डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ महाभियोग चलाने के फैसले पर हस्तक्षेप कर रोके जाने का आग्रह किया है. इनमें वो सांसद भी शामिल हैं House में चुनाव नतीजों के खिलाफ जाने के डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले का विरोध कर चुके हैं. अगर ट्रंप को दोषी ठहराया जाता है तो उन्हें पद से हटा दिया जाएगा और उनका स्थान उपराष्ट्रपति लेंगे जो फिलहाल माइक पेंस हैं.


इसे भी पढ़ेंः
माल्या को झटका, लंदन कोर्ट ने कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम जारी करने से किया इनकार


बिहार: डिप्टी CM रेणु देवी ने SSP को लगाया फोन, पूछा- हम लोगों की और कितनी बदनामी कराएंगे?