PM Modi US Visit: भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज मंगलवार को अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं. 21 से 24 जून तक मोदी अमेरिका (America) की पहली राजकीय यात्रा पर रहेंगे. भारत-अमेरिका दो सबसे बड़े और पुराने लोकतंत्र वाले देशों के रिश्तों में गर्माहट लाने की दिशा में इस यात्रा को अहम माना जा रहा है. हालांकि, मोदी की अमेरिका यात्रा पर भारतीय मूल के एक रूसी (Russia) नेता ने चिंता जताई है. पुतिन (Vladimir putin) की पार्टी के नेता अभय सिंह ने सवाल उठाते हुए अमेरिका पर गंभीर आरोप लगाए हैं.


इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय मूल के रूसी विधायक अभय सिंह ने भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की यात्रा के सवाल पर कहा- "अमेरिका से सतर्क रहना चाहिए. यह रूस और भारत के मजबूत संबंधों को खराब करने की कोशिश हो सकती है." उन्होंने कहा कि अमेरिका मनमुटाव पैदा करवाता है. भारत को चीन से लड़ने के लिए उकसाया जा रहा है.




इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भी अमेरिका के संदर्भ में ऐसी ही कुछ बातें कहीं थीं. लावरोव ने कहा था कि अमेरिका और पश्चिमी देश भारत को अपने पक्ष में करने की कोशिश कर रहे हैं. वे चाहते हैं कि भारत भी नॉटो का हिस्सा बन जाए और चीन के खिलाफ उनका साथ दे.


जानिए कौन हैं अभय सिंह
बिहार में जन्मे अभय कुमार सिंह ने रूस की एक प्रांतीय विधानसभा में विधायक बनकर इतिहास रच दिया था. कुमार मूल रूप से पटना से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन 1991 में चिकित्सा का अध्ययन करने के लिए रूस (सोवियत संघ) चले गए थे. वहां उन्होंने 'संयुक्त रूस' (United Russia) के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ा. जिसमें उन्‍हें जीत मिल गई. बता दें कि 'संयुक्त रूस' राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नेतृत्व वाली ही सत्तारूढ़ राजनीतिक पार्टी है और वहां भारत में विधानसभा के सदस्य (विधायक) के समकक्ष 'डेपुटेट' का पद होता है.


सालभर में ही बन गए रूस के एमएलए
एक इंटरव्‍यू में अभय कुमार सिंह ने कहा था, “जब मैं सिर्फ 13 साल का था तब मेरे पिता का निधन हो गया था. उसी वक्त मैंने डॉक्टर बनने का फैसला कर लिया था. इसलिए मैं यहां (रूस) आया. कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय से स्नातक होने के बाद, मैं एक रजिस्‍टर्ड डॉक्‍टर के रूप में अभ्यास करने के लिए पटना वापस चला गया. लेकिन कुछ समय बाद फिर वापस रूस लौट आया और फार्मास्युटिकल बिजनेस में आ गया. उसके बाद धीरे-धीरे, राजनीति में दस्‍तक दी."


यह भी पढ़ें: PM Modi US Visit: व्हाइट हाउस में डिनर के बाद इंदिरा के साथ डांस करना चाहते थे अमेरिकी राष्ट्रपति, मिला ऐसा जवाब कि आज तक...