PM Modi US Visit: अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा पर गए पीएम मोदी ने राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की और आपसी बातचीत के बाद दोनों ने संयुक्त बयान जारी किया. वहीं, भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) ने पीएम मोदी की मौजूदगी में भारत की तारीफों के पुल बांधे.


कमला हैरिस ने कहा कि पीएम मोदी (PM Modi) की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा अंतरिक्ष, रक्षा, उभरती प्रौद्योगिकी और आपूर्ति श्रृंखलाओं में द्विपक्षीय संबंधों को उच्च स्तर पर लेकर जाएगी. उन्‍होंने कहा- "भारत-अमेरिका के संबंध 21वीं सदी की सबसे अहम साझेदारी होंगे."




विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने भारतीय पीएम मोदी और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के संयुक्त बयान को लेकर जानकारी दी. विनय क्वात्रा ने शुक्रवार, 23 जून को कहा कि जब प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के बीच चर्चा हुई तो दोनों के बीच वैश्विक चुनौतियों के बारे में बात हुई. साथ ही यह भी चर्चा हुई कि दोनों देश किस तरह से इस चुनौती को कम करने और इससे निपटने के लिए कैसे सहयोग कर सकते हैं. उन्‍होंने कहा कि अब हमारी कोशिश होगी कि कैसे ये चर्चाएं ठोस रूप ले सकती हैं.


'पीएम मोदी का असाधारण गर्मजोशी से स्वागत किया गया'
बकौल विनय क्वात्रा, 'प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी जिल बाइडन ने असाधारण गर्मजोशी से स्वागत किया. प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में अमेरिका में दिए गए राजकीय भोज में अनेक दिग्गज शामिल हुए. उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी और एल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई और उनकी पत्नी अंजलि पिचाई भी शामिल रहीं.'






'हमारे ये दो देश मिलकर भविष्य को आकार देंगे'
पिछले अमेरिकी चुनाव में जो बाइडेन के साथ जीत दर्ज कर वहां की उपराष्‍ट्रपति बनी कमला हैरिस ने कहा, ''भारत और अमेरिका की साझेदारी अब पहले से कहीं अधिक मजबूत है. हमारे ये दो देश मिलकर भविष्य को आकार देंगे. हम अधिक समृद्ध, सुरक्षित और स्वस्थ दुनिया बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं.' हैरिस के कार्यालय की ओर से ट्वीट किया गया- पीएम मोदी अमेरिकी संसद के संयुक्त संत्र को दो बार संबोधित करने वाले पहले नेता बन गए हैं. उन्‍होंने वाकई, दोनों देशों को और करीब लाने में अहम भूमिका निभाई है. 






यह भी पढ़ें: PM Modi In USA: पीएम मोदी ने कमला हैरिस की तारीफ में ऐसा क्या कहा जो बजने लगीं तालियां?