Philippines Floods News: फिलीपींस में एक जनवरी से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण देश में बाढ़ और भूस्खलन हुआ है. बाढ़ में 17 लोगों की मौत हो गई और 5,00,000 से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन एंड मैनेजमेंट काउंसिल ने एक रिपोर्ट में कहा कि कम दबाव वाले क्षेत्रों, पूर्वोत्तर मानसून और शियर लाइन के संयुक्त प्रभाव से हुई बारिश से पांच क्षेत्रों में 17 लोगों की मौत हुई है.


फिलीपींस के 13 क्षेत्र हुए प्रभावित 
इसके अलावा फिलीपींस के बाढ़ संबंधित अधिकारी दो अन्य लोगों के लापता होने के बाद उनकी तलाश कर रहे हैं. 7 लोग घायल भी बताए जा रहे हैं. बारिश के मौसम ने फिलीपींस के 13 क्षेत्रों को प्रभावित किया है, मुख्य रूप से मध्य और दक्षिणी फिलीपींस को प्रभावित किया है. ये क्षेत्र क्रिसमस के हफ्ते में ही बाढ़ से जूझ रहे थे, जो नए साल के बाद भी जारी है. चारों तरफ पानी फैला हुआ है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. 


70,000 से अधिक लोग हुए विस्थापित
एजेंसी के मुताबिक, बाढ़ से आई आपदा ने 70,000 से अधिक लोगों को विस्थापित कर दिया है, जो अस्थायी रूप से 120 से अधिक निकासी केंद्रों में रखे गए थे. दक्षिणी मिंडानाओ क्षेत्र का एक क्षेत्र और मध्य फिलीपींस में चार क्षेत्र आपदा की स्थिति में थे. वहीं, शुक्रवार सुबह जारी एक बयान में, राज्य के मौसम ब्यूरो ने चेतावनी दी कि कम दबाव का क्षेत्र, जो अब सुरिगाओ डेल सुर प्रांत से 85 किमी पूर्व में स्थित है, बिकोल क्षेत्र और मध्य और दक्षिणी फिलीपींस में अधिक बारिश लाएगा.


अकेले मध्य लुजोन क्षेत्र में 115,562 लोग प्रभावित हुए हैं, मिमारोपा में 130,168 और दावो क्षेत्र में 80,082 लोग बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. पूरे फिलीपींस में 192 घर तबाह हो गए हैं, जिनमें मिमारोपा क्षेत्र के 112 घर शामिल हैं. 


यह भी पढे़ं: China Covid Cases: चीन में 11 जनवरी तक 90 करोड़ लोग कोरोना संक्रमित, पेकिंग यूनिवर्सिटी के आंकड़े आपको डरा देंगे!