COVID-19 Vaccines: अमेरिकी नियामक दवा निर्माता फाइजर (Pfizer) से छह महीने से पांच साल तक के बच्चों के लिए अपने कोविड-19 (COVID-19) टीके की दो-खुराक के लिए आपातकालीन इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए आवेदन करने का आग्रह कर रहे हैं, जबकि तीन-खुराक वाले टीके पर आंकड़े की प्रतीक्षा की जा रही है. इस कदम का उद्देश्य जल्द ही फरवरी के अंत तक उनके लिए टीकों का रास्ता साफ करना है. इस मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक शख्स ने सोमवार को मीडिया को यह जानकारी दी. कंपनी की तरफ से मंगलवार को आवेदन किए जाने की उम्मीद है.


अमेरिका में जल्द 6 महीने से 5 साल के बच्चों दी जा सकती है वैक्सीन


फाइजर (Pfizer) के शुरुआती आंकड़ों से पता चला है कि टीका जो छोटे बच्चों को वयस्कों के टीके की तुलना के हिसाब से दसवें हिस्से में दिया जाता है- सुरक्षित हैं और एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करता है.हालांकि पिछले साल फाइजर ने घोषणा की थी कि दो-खुराक वाला टीका (Vaccine) दो से पांच साल के बच्चों में कोविड-19 को रोकने में कम प्रभावी साबित हुआ, और नियामकों ने कंपनी को इस विश्वास पर अध्ययन (Study) में तीसरी खुराक जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया कि एक और खुराक वयस्कों में बूस्टर खुराक की तरह प्रभावशीलता को बढ़ाएगी.


ये भी पढ़ें:


Partygate Scandal: लॉकडाउन में पार्टियों के आयोजन पर पीएम जॉनसन ने मांगी माफी, हुआ था नियमों का घोर उल्लंघन


फाइजर से इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए आवेदन का आग्रह


मामले के बारे में जानकारी रखने वाले व्यक्ति ने बताया कि अब, खाद्य एवं औषधि प्रशासन कंपनी को फरवरी में संभावित अनुमोदन के लिए दो-खुराक के आंकड़ों के आधार पर अपना आवेदन जमा करने के लिए प्रेरित कर रहा है, और फिर तीसरी खुराक के अध्ययन से आंकड़े प्राप्त होने के बाद अतिरिक्त प्राधिकरण के लिए फिर आवेदन करने कहा जा रहा है. तीसरी खुराक के अध्ययन के आंकड़े मार्च तक आने अपेक्षित हैं. संवेदनशील नियामक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर बात की. उस व्यक्ति ने कहा कि दो-खुराक के टीके की प्रभावशीलता में कमी कोविड-19 के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के आने के कारण अप्रत्याशित नहीं थी.


ये भी पढ़ें:


Covid-19: नया ओमिक्रोन वेरिएंट ऑरिजिनल स्ट्रेन से भी अधिक तेजी से फैल रहा है, स्टडी रिपोर्ट में खुलासा