US Flood Damage Annual Cost: अमेरिका में बाढ़ और तूफान का खतरा हमेशा बना रहता है और कई बार इससे काफी नुकसान होता है. एक नए शोध के मुताबिक साल 2050 तक जलवायु परिवर्तन से अमेरिका में बाढ़ की क्षति की सालाना लागत 25 फीसदी से अधिक होगी. इससे ये साफ संकेत है कि वंचित समुदायों को वित्तीय बोझ का खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. नेचर क्लाइमेट चेंज (Journal Nature Climate Change) नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन ने समुद्र के स्तर में वृद्धि, उष्णकटिबंधीय चक्रवातों और बदलते मौसम के पैटर्न के वर्तमान और भविष्य के प्रभाव को मैप करने के लिए नए बाढ़ मॉडल (New Flood Models) का इस्तेमाल किया.


अमेरिका में क्लामेंट चेंज भविष्य के लिए खतरा


प्रकाशित शोध के मुताबिक नुकसान में घरों और व्यवसायों को नुकसान पहुंचाने का अनुमान शामिल है. शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि बाढ़ के बढ़ते जोखिम वाले क्षेत्रों में और भी लोगों के जाने की उम्मीद है. यूनिवर्सिटी ऑफ बाथ के कैबोट इंस्टीट्यूट फॉर द एनवायरनमेंट (University of Bath Cabot Institute For Environment) के प्रमुख लेखक ओलिवर विंग (Oliver Wing) ने कहा कि स्थानांतरित आबादी के साथ जलवायु परिवर्तन बाढ़ के खतरे और वित्तीय स्थिति को प्रभावित करेगा. शोधकर्ताओं ने पूरे अमेरिका में बाढ़ के जोखिम का अनुमान लगाने के लिए राष्ट्रव्यापी संपत्ति डेटा, समुदायों की जानकारी और बाढ़ अनुमानों का उपयोग किया. 


ये भी पढ़ें:


America में आसमानी बिजली कड़कने का बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, लंदन से हैम्बर्ग की दूरी तक बिजली चमकने का अद्भुत नजारा


आबादी बढ़ने से बाढ़ का खतरा और बढ़ेगा


शोध से पता से पता चला है कि आनुपातिक रूप से बड़ी व्हाइट आबादी (White Population) वाले गरीब समुदायों को वर्तमान में सबसे ज्यादा नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन बाढ़ के जोखिम में भविष्य में वृद्धि से अटलांटिक और खाड़ी तटों पर अफ्रीकी अमेरिकी समुदायों पर अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका है. अमेरिका में औसत वार्षिक बाढ़ नुकसान 26.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया गया था, जो वर्तमान में 32 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2050 में 40.6 बिलियन डॉलर हो गया है. शोधकर्ताओं ने यह भी चेतावनी दी कि अमेरिका में आबादी बढ़ने से बाढ़ का खतरा भी काफी बढ़ जाएगा. यहां तक ​​कि जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को भी ग्रहण कर लिया. उन क्षेत्रों में बाढ़ के तेज होने की उम्मीद है जहां आबादी भी बढ़ रही है.


ये भी पढ़ें:


Covid-19 Vaccine: अमेरिका में मॉडर्ना के Spikevax Vaccine के पूर्ण इस्तेमाल की मंजूरी, टीकाकरण की रफ्तार में मिलेगी मदद