Omicron Eye Symptoms: कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) से संक्रमित कई मरीजों में आंखों से जुड़े लक्षण भी सामने आ रहे हैं. सर्दी-खांसी, बुखार और डायरिया जैसे तमाम लक्षणों के अलावा ओमिक्रोन वेरिएंट संक्रमण से आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. वहीं कोरोना के नए वेरिएंट का पहला लक्षण यही है कि मरीजों में आंखों से दिखना शुरू होता है. ये लक्षण कोरोना के दूसरे वेरिएंट में भी देखा गया था. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको आंखों में कौन से लक्षण दिखाई दे, जिसे आपको भूलकर भी इग्नोर नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.


इन लक्षणों को न करें इग्नोर


आंखों से जुड़ी समस्या को असामान्य या कम दिखाई देने वाले लक्षणों के रूप में बताया गया है. इसमें आंखों से जुड़े एक या एक से ज्यादा लक्षण शामिल हो सकते हैं. वहीं अगर आप ओमिक्रोन (Omicron Variant) से संक्रमित हैं तो आपकी आंखों में गुलाबीपन, आंख के सफेद भांग और पलक पर सूजन,  आंखों में जलन जैसी समस्या हो सकती है. इसके अलावा आंखों में लालपन, जलन और दर्द भी नए वेरिएंट के संक्रमण की निशानी हैं. कुछ मरीजों में आंखों से धुंधला दिखाई देने, लाइट सेंसिटिविटी या आंखों से पानी बहने की समस्या भी हो सकती है. वहीं बता दें ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों में 5 प्रतिशत आंखों से जुड़ी समस्याएं देखी गई हैं. हालांकि सिर्फ आंखों से जुड़े लक्षणों के आधार पर नहीं कहा जा सकता है कि आप ओमिक्रोन से संक्रमित हैं. कई बार आंखों से जुड़ी समस्याएं दूसरी वजहों से भी हो सकती हैं, इसलिए कोविड के अन्य लक्षणों को भी देखें. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि किसी भी लक्षण को नजरअंदाज किया जाए.


इन तरीकों से मिलेगा आराम- कोरोना (Covid-19) से संक्रमित लोगों में आंख से जुड़े लक्षण कई बार सामान्य होते हैं वहीं  कुछ लोगों को इस वजह से ज्यादा तकलीफ महसूस हो सकती है. इसलिए अपनी आंखों को एक साफ कॉटन पैड को गीला करके उससे पोछें, इससे आपको आराम मिल सकता है.


ये भी पढ़ें


Omicron Variant Alert: ओमिक्रोन वेरिएंट के इन 14 लक्षणों को न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं संक्रमित


Omicron Variant Alert: Vaccine लगवा चुके लोगों में इस तरह दिखाई देते हैं ओमिक्रोन के लक्षण, जानें


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.