Britain: ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानियों ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन के विवादित बयान के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को पत्र लिखकर उनकी शिकायत की है. गौरतलब है कि सुएला ब्रेवरमैन ने पाकिस्तानी पुरुषों पर नस्लवादी, अस्वीकार्य और भड़काऊ टिप्पणी की है, जिससे ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानी आहत हैं. 


डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानी, जिनमें डॉक्‍टर, स्वास्थ्य कर्मचारी, उद्यमी, कई कंपनियों के सीईओ तथा संस्थापक शामिल हैं, जिन्होंने पीएम सुनक को चिट्ठी लिखा है. जिनमें उन्होंने सुएला ब्रेवरमैन से माफी की मांग की है. 


क्या था मामला 
स्काई न्यूज को दिए गए एक इंटरव्यू में ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन ने यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया कि ब्रिटिश पाकिस्तानी पुरुष महिलाओं को नीच और नाजायज के तौर पर देखते हैं, और हमारे व्यवहार के प्रति पुराना तथा जघन्य दृष्टिकोण रखते हैं. ब्रेवरमैन के इस बयान ने तूल पकड़ लिया, उनके इस बयान की सोशल मीडिया पर जमकर आलोचना हुई. ब्रिटेन में रहने वाले पाकिस्तानियों ने उनके खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया. 


ब्रिटिश पाकिस्तान फाउंडेशन ने भी प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को एक पत्र लिख गृह मंत्री की शिकायत की. पत्र में पीएम से कहा गया कि हम आपको गृह मंत्री की हालिया टिप्पणियों पर अपनी गहरी चिंता और निराशा साझा करने के लिए यह लिख रहे हैं. आपको उनके खिलाफ बोलना चाहिए, साथ ही उनके बयान पर अपना पक्ष रखना चाहिए. पाकिस्तानियों के साथ इस तरह का भेदभाव दुर्भाग्यपूर्ण है. इन टिप्पणियों ने तथाकथित ग्रूमिंग गैंग और सांस्कृतिक मूल्य ब्रितानी सांस्कृतिक मूल्यों के बिल्कुल विपरीत होने की बात कही गई है. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन की आलोचना में मुस्लिम संघ ने भी 10 डाउनिंग स्ट्रीट को एक पत्र लिखा है. 


पाकिस्तानियों के साथ भेदभाव 


पाकिस्तानी और गैर-पाकिस्तानी मूल के लोगों ने भेदभाव और एक गंभीर मुद्दे को राजनीतिक रंग देने के लिए उनकी आलोचना की. उन्होंने कहा कि होम मिनिस्टर होने के नाते आपका यह बयान अस्वीकार्य और चिंताजनक है. इस तरह के बयानों के बाद पाकिस्तानों के साथ भेदभाव को बढ़ावा मिलेगा. 


ये भी पढ़ें: PM मोदी पर BBC के विवादित डॉक्यूमेंट्री को लेकर क्या बोले एलन मस्क?