Pakistan General Election: पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की समय-सीमा रविवार को समाप्त हो गई. आखिरी दिन सैकड़ों उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये. चुनावों को लेकर नामांकन प्रक्रिया 20 दिसंबर को शुरू हुई थी. शुरुआत में नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी समयसीमा शुक्रवार तय की गई थी, लेकिन पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ECP) ने विभिन्न राजनीतिक दलों के अनुरोध पर इसे दो दिनों के लिए बढ़ा दिया था.


डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय और प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन पत्र जमा करने की विस्तारित समय सीमा रविवार (24 दिसंबर) को शाम में खत्म होने के बाद 2024 के आम चुनाव अगले चरण में प्रवेश कर गया है. चूंकि चुनाव लड़ने वाले योग्य उम्मीदवारों की अंतिम सूची आने वाले दिनों में जांच प्रक्रिया पूरी होने पर पाकिस्तान चुनाव आयोग की तरफ से सार्वजनिक की जाएगी, इसलिए कई निर्वाचन क्षेत्रों में तीव्र प्रतिस्पर्धा की उम्मीद है.


पंजाब में संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय पहुंचे
कई उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए पंजाब में अपने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालयों में गए. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक लाहौर की 14 नेशनल असेंबली और 30 प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए लगभग 600 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया.पंजाब में अपने संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालयों में पर्चा दाखिल करने वालों में अट्टा तरार (PML-N), इजाज बुट्टर (PTI) और आसिफ हाशमी (PPP) शामिल थे. NA-118 में हमजा शहबाज (PML-N) और मुहम्मद मदनी (PTI); मरियम नवाज (PML-N), अलीम खान (IPP) शामिल थे.


चुनाव चिह्नों का आवंटन 13 जनवरी को
पाकिस्तान में तय चुनावी कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचन अधिकारी (RO) 25 दिसंबर से 30 दिसंबर तक नामांकन पत्रों की जांच करेंगे. नामांकन पत्रों की स्वीकृति या अस्वीकृति के खिलाफ तीन जनवरी तक अपील की जा सकती है. इसके बाद 10 जनवरी तक फैसला आने की उम्मीद है. ECP 11 जनवरी को उम्मीदवारों की नई सूची जारी करेगा और उम्मीदवार 12 जनवरी तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. चुनाव चिह्नों का आवंटन 13 जनवरी को होगा.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War: 'हमास के बंधकों ने बच्चों को जलाया, महिलाओं से किया बलात्कार,' जंग के बीच नेतन्याहू की पत्नी ने पोप फ्रांसिस को लिखा खत