Pakistan Social Media X Shutdown: पाकिस्तान में लगातार सातवें दिन भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "एक्स" के इस्तेमाल पर रोक लगी हुई है. बीती 17 फरवरी से लगा प्रतिबंध अभी तक नहीं खुला है, जिससे लोगों को जानकारी या अपनी बात साझा करने में दिक्कत आ रही है. प्रतिबंध लगाने के पीछे का कारण अब तक पाकिस्तानी सरकार ने नहीं बताया है.


पाकिस्तान के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. उमर सैफ और पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (पीटीए) ने भी अब तक इस मामले में कोई बयान जारी नहीं किया है. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उपयोगकर्ता को अपनी बात और जानकारी शेयर करने में काफी दिक्कत हो रही है.


आतंकी हमले से बचाव के लिए इंटरनेट बंद


8 फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद से पाकिस्तान के लोग कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं कर पा रहें हैं. पाकिस्तान के एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि चुनाव के दिन इंटरनेट सेवाओं को इसलिए बंद किया गया था ताकि कोई आतंकी हमला ना हो सके. जिस वजह से उस दिन सोशल मीडिया एक्स में बार-बार रुकावटें आ रही थी.


इंटरनेट शटडाउन संविधान के खिलाफ


इंटरनेट शटडाउन संवैधानिक रूप से सूचना शेयर और बोलने की आजादी को खंडित करता है.  साल 2018 इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि इंटरनेट शटडाउन मौलिक अधिकार और संविधान के खिलाफ है. डिजिटल अधिकारी कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया एक्स पर लगी इस रोक पर पाकिस्तानी अधिकारियों की निंदा की.


एक्स सेवाओं को जारी करने का दिया आदेश


गुरुवार (23 फरवरी) को सिंध हाई कोर्ट ने पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण से पूरे देश में  सोशल मीडिया एक्स की सेवाओं को वापस जारी करने का आदेश दिया. हालांकि पीटीए ने अभी तक एक्स के प्रतिबंद को हटाने की अनुमति नहीं दी है.


ये भी पढ़ें- 'भारत-चीन के बीच संबंधों का संतुलन बनाए रखना आसान नहीं', एस जयशंकर ने 'माइंड गेम्स' पर किया आगाह