Pakistan Latest News: पड़ोसी देश पाकिस्तान की सियासत में बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. अंदरूनी कलह के बीच वहां प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. सोमवार (13 मई, 2024) को उन्होंने यह पद छोड़कर बड़े भाई और पूर्व पीएम नवाज शरीफ के फिर से पार्टी की कमान संभालने का रास्ता साफ कर दिया. 


पीएमएल-एन महासचिव को लिखे खत में शहबाज शरीफ ने साल 2017 की कई घटनाओं का जिक्र किया, जिनके नतीजे के रूप में नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से बाहर होने और पार्टी की अध्यक्षता गंवाने के तौर पर हुआ था. पाक पीएम ने बताया कि उनके भाई ने कठिन हालात के दौरान पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी थी. यह कर्तव्य उन्होंने पूरे समर्पण और गंभीरता के साथ निभाया है.


शहबाज शरीफ ने लेटर में क्या कुछ लिखा? देखें






पत्र में बड़े भाई नवाज शरीफ को लेकर कही यह बात


72 साल के शहबाज शरीफ ने लेटर में आगे यह भी लिखा- मुझे लगता है कि अब मोहम्मद नवाज शरीफ के पीएमएल (एन) चीफ के तौर पर उनकी सही जगह  संभालने का समय आ गया है. वह इस पद को संभालते हुए पार्टी का नेतृत्व करें और इसे आगे ले जाएं.


शहबाज शरीफ के इस्तीफे की टाइमिंग इसलिए अहम


शहबाज शरीफ का यह इस्तीफा पंजाब प्रांत में और संघीय स्तर पर पीएमएल-एन में अंदरूनी कलह के बीच आया है. राणा सनाउल्लाह, जावेद लतीफ, सीनेटर जावेद अब्बासी और पूर्व सीनेटर आसिफ सईद किरमानी के साथ देश के कई अहम नेताओं ने खुले तौर पर पार्टी लीडरशिप की आलोचना की थी. 


लंदन से 2023 में पाकिस्तान वापस लौटे नवाज शरीफ 


नवाज शरीफ फिलहाल 74 साल के हैं. 2013-2017 तक वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे हैं. वह इसके बाद लंदन में तकरीबन चार साल तक आत्म-निर्वासन में रहे और फिर अक्तूबर, 2023 में पाकिस्तान लौटे थे. 


PML-N ने 28 मई को बुलाई बैठक, चुनेगी नया चीफ


पाकिस्तानी चैनल 'एआरवाई न्यूज' की रिपोर्ट के मुताबिक, शहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद पीएमएल-एन ने 28 मई, 2024 को नया अध्यक्ष चुनने के लिए लाहौर में जनरल काउंसिल की मीटिंग बुलाई है. 


यह भी पढ़ेंः मालदीव ने फैलाए हाथ तो इंडिया ने फिर दिखाया बड़ा दिल! पांच करोड़ डॉलर की बजट में दी मदद