Pakistan Currency In Term Of Dollar: पाकिस्तानी (Pakistan) रुपया अमेरिकी डॉलर (American Dollar) के मुकाबले ₹287.29 पर गिर गया. नकदी की कमी से जूझ रहा यह देश महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से फंडिंग को अनलॉक करने के लिए संघर्ष कर रहा है, जबकि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी निवेशकों के लिए चिंता की एक अन्य वजह बन गई है.


जियो न्यूज ने बताया कि अंतरबैंक बाजार में स्थानीय इकाई अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 287.29 पर बंद हुई. यह सोमवार के बंद भाव 285.04 रुपये से कम है.


इंटरबैंक बाजार में विदेशी मुद्रा की सप्लाई कम रही
स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SPB) के ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया था और 2 मार्च को यह 285.09 रुपये प्रति अमेरिकी डॉलर था.


वित्तीय विशेषज्ञों के अनुसार वित्तीय आयातकों ने अमेरिकी डॉलर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए घबराहट में अमेरिकी डॉलर को खरीदना शुरू कर दिया है, जबकि इंटरबैंक बाजार में विदेशी मुद्रा की सप्लाई कम रही.


श्रीलंका के लोन प्रोग्राम को मिली मंजूरी
इस वक्त पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बेल आउट पैकेज के लिए लगातार संपर्क कर रहा है. इसके लिए IMF पाकिस्तान के सामने कड़ी शर्ते रख रहा है. IMF पाकिस्तान से टैक्स और पेट्रोलियम जैसी चीजों के दाम को बढ़ाने के लिए कह रहा है. इसकी वजह से पाकिस्तान अभी तक बेलआउट पैकेज प्रोग्राम को पूरा करने में नाकामयाब रहा है.


पाकिस्तान के लिए IMF के रेजिडेंट प्रतिनिधि ने कहा कि देश को 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर के बेलआउट की जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ और काम पूरे करने हैं. वहीं इसके उलट IMF ने आर्थिक संकट को कम करने के लिए पिछले महीने श्रीलंका के लिए 3 बिलियन अमरीकी डालर के लोन प्रोग्राम को मंजूरी दे दी थी.


ये भी पढ़ें:Pakistan Currency: पाकिस्तान की करेंसी का बुरा हाल, न सिर्फ डॉलर से कमजोर, बल्कि इन छोटे देशों के रुपये के आगे भी फिसड्डी