Pakistan Chile Abuse Case: पाकिस्तान (Pakistan) पहले से ही आर्थिक तंगी से गुजर रहा है. इसी बीच पाकिस्तान से बच्चों से जुड़ी एक और बुरी खबर सामने आई है. हाल ही में ह्यूमिटेरियन समाचार पोर्टल जस्ट अर्थ ने बच्चों के यौन शोषण से जुड़ा एक आंकड़ा पेश किया. इस आंकड़े के मुताबिक पाकिस्तान में बच्चों के यौन शोषण (Child Sexual Abuse) में हो रहे बढ़ोतरी को नजरअंदाज किया जा रहा है. पाकिस्तान ऑनलाइन बाल शोषण के मामले में दुनिया में तीसरे नंबर पर है.


पाकिस्तान में साल 2022 में बलात्कार और अन्य दुर्व्यवहारों में 33 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा को रोकने के लिए काम करने वाले एक गैर सरकारी संगठन साहिल ने एक रिपोर्ट पेश की है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल पूरे पाकिस्तान में 4,253 बच्चे यौन और अन्य हिंसा के शिकार हुए. वहीं लगभग 12 मामले एक दिन में आए, जो किसी भी देश के लिए एक डराने वाला आंकड़ा है.


बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी
पाकिस्तान में दुर्व्यवहार के शिकार होने वाले बच्चों में अधिकांश लड़कियां थीं. इसमें 6 से 15 साल के बच्चे शामिल हैं. उनके साथ गलत काम करने में अधिकतर रिश्तेदारों या परिचित व्यक्ति शामिल होते हैं. जस्ट अर्थ न्यूज के मुताबिक, इस तरह के गलत कामों ने छोटे बच्चों के बीच मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी खड़ी कर दी है.


ऐसे मामलों के शिकार बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं, चिंता, अवसाद और आत्म-सम्मान में कमी होने से प्रभावित रहते हैं. पाकिस्तान में इसकी सबसे कम परवाह की जाती है. पाकिस्तान में बाल यौन शोषण के मामले सोशल मीडिया साइटों और डार्क वेब के प्रसार के साथ और कई गुना बढ़ गई है. यहां बच्चों से जुड़ी पोर्नोग्राफी का भी मामला देखने को मिला है.


संघीय जांच एजेंसी (FIA) की ओर से दर्ज किए गए मामले
पाकिस्तान में ऑनलाइन चाइल्ड मोलेस्टिंग मामले में 9 साल से 13 साल तक के बच्चे शामिल है. इंटरनेट पर अपलोड किए गए बाल शोषण इमेजरी के दो मिलियन (20 लाख) से अधिक मामले संघीय जांच एजेंसी (FIA) के तरफ से दर्ज किए गए हैं, उन्हें इस तरह के अपराधों की जांच करने का काम सौंपा गया है.


हालांकि, इसमें पिछले 4 साल से कम मामले दर्ज किए गए है. वही जस्ट अर्थ न्यूज के अनुसार 2018 से मात्र 124 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है और उन पर बाल शोषण से संबंधित विभिन्न अपराधों का आरोप लगाया गया है.


ये भी पढ़ें:Pakistan China Blasphemy: अल्‍लाह के अपमान पर चीनी इंजीनियर को पीट-पीटकर मारना चाहते थे पाकिस्तानी और फिर...