Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान में राजनीतिक संकट गहरा गया है. प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के खिलाफ विपक्षी सांसदों ने मोर्चा खोल दिया है और 25 मार्च को पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली में उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. वहीं दूसरी तरफ पाक‍िस्‍तान में जब-जब सरकार और फौज के बीच टकराव हुआ है, तब-तब सेना ने हुकूमत पर कब्‍जा किया है. इसलिए अगर विवाद लंबा खिंचता है तो यह इमरान और लोकतांत्रिक सरकार के हित में नहीं है.


अक्टूबर 2021 में पाकिस्तान (Pakistan) की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के चीफ लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को हटाया गया था. उस वक्त पीएम इमरान खान, जनरल फैज हमीद को हटाने के पक्ष में नहीं थे. इमरान के कई फैसलों में फैज हमीद का दखल था. वहीं माना जाता है कि पाकिस्तानी पीएम इमरान खान की फैज हमीद से नजदीकी थी, यही नजदीकी जनरल बाजवा को पसंद नहीं आई और बाजवा ने नदीम अंजुम को ISI का DG बना दिया. इसी के बाद से इमरान और फौज के बीच दूरी बढ़ी. 


विपक्ष के कई आरोप 


इमरान खान पर विपक्ष ने भी कई आरोप लगाए है. विपक्ष का मानना है कि इमरान की सरकार ने पिछले 4 साल में सरकार ने पाकिस्तान को कमजोर कर दिया है. उनके कार्यकाल के दौरान पाकिस्तान पर बहुत बड़ा आर्थिक संकट आया, महंगाई और बेरोजगारी से पाकिस्तानी अवाम परेशान है. विपक्ष का मानना है कि इमरान विदेशों से अरबों रुपये का कर्ज ले चुके हैं. कर्ज के बदले 22 करोड़ अवाम गिरवी रख दी. 


तख्तापलट से भारत की चिंता


एक तरफ जहां पाकिस्तान में इमरान अपनी सरकार बचाने की पूरी कोशिश में लगे हैं वहीं दूसरी तरफ भारत की चिंता है कि कहीं सेना के हाथ में फिर से सत्ता तो नहीं जाएगी. पाकिस्तान में सता बदलने से कश्मीर में आतंक को बढ़ने की भी संभावनाएं बढ़ जाती है. इसके अलवा भारत जिंतित है कि कहीं पाकिस्तान में अराजकता तो नहीं आएगी. देश में तख्तापलट से कट्टरपंथियों को भी बढ़ावा मिल सकता है. इन सबके अलावा भारत जिंतित है कि कहीं भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में अफगानिस्तान जैसे हालात तो नहीं बनेंगे. 


पाकिस्तान में क्या होगा? 


अगर पाकिस्तान में इमरान खान को सत्ता से हटाया जाता है तो सत्ता बाजवा चलाएंगे. वहीं अगर इमरान बने रहे तो सेना से सरकार के रिश्ते खराब हो जाएंगे. इन सब के बीच एक संभावना ये भी बनती है कि अगर पीएम इमरान हारे तो बिलावल भुट्टो पीएम पद के लिए दावेदार हो सकते हैं. वहीं इमरान हारे तो नवाज शरीफ भी रेस में आ सकते हैं. 


ये भी पढ़ें:


बड़ी खबर! RBI ने इस बैंक का रद्द कर दिया लाइसेंस, जानें कैसे मिलेगा ग्राहकों को उनका पैसा?


खुशखबरी! आपके पास भी है इन कंपनियों के शेयर्स तो जल्द खाते में आने वाला है पैसा, जानें कितनी रकम होगी ट्रांसफर?